UPI क्या है? | यूपीआई का उपयोग कैसे करें?

UPI क्या है?:– भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2022 तक भारत को कैशलैस भारत बनाने का निश्चय किया गया है। जिससे बहुत से आपराधिक घटनाओं में कमी आयेगी। लेकिन ये बिना UPI बिल्कुल भी संभव नहीं है। क्योंकि UPI आइये ही एक ऐसी सुविधा है, जिसके माध्यम से हम 24×7 घंटे पैसों का लेन – देन कर सकते है।

लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें UPI के बारे में अभी भी सटीक जानकारी नहीं है जिस कारण वे इसका उपयोग करने से कतराते या असमर्थ है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में शामिल है। तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम UPI के बारे भवन विस्तार से चर्चा की गयी है, तथा इससे जुड़े सभी सवालों के जाबाब देने की कोशिश की गयी है, तो चलिये शुरू करते है –

UPI क्या है? | What Is UPI

UPI क्या है

UPI (Unified Payment Interface) ऑनलाइन माध्यम से पयमेंट करने का तरीका है जिससे भारतीय रिज़र्व बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा शुरू किया गया था। तथा आज के समय में भारत की अधिकतर बैंक ये सेवा आपने ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रदान करते है।

UPI के उपयोगकर्ता बहुत आसानी 24 घंटे और 7 दिन पैसों का लेन – देन कर सकते है। तथा अन्य बहुत से बहुत से काम जैसे – मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, टिकट बुक आदि को इसकी मदद से कर सकते है, जिससे लोगों के समय की बचत होगी तथा उनकी सुरक्षा भी बनी रहेगी। क्योंकि आज के समय बढ़ती आपराधिक घटनाओं को देखते हुए ज्यादा धन राशि अपनी जेब मे लेकर घूमना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है।

कौन – कौन सी बैंक यूपीआई की सुविधा उपलब्ध कराती है? | Which banks provide the facility of UPI

भारत की लगभग सभी राष्ट्रीयकर्त बैंक अपने ग्राहकों को UPI की सेवा प्रदान करती है, फिर भी कुछ बैंक है, जो मुख्य रूप से UPI प्रदान करती है, जो कि निम्न है –

  1. Axis Bank
  2. Andhra Bank
  3. Canara Bank
  4. Bank Of Maharashtra
  5. Catholic Syrian Bank
  6. DBC Bank
  7. Karnataka Bank
  8. Union Bank
  9. Vijaya Bank
  10. Punjab National bank
  11. Oriental bank Of Commerce
  12. TJSB
  13. Federal Bank
  14. ICICI Bank
  15. HDFC Bank
  16. Uco Bank
  17. South Indian Bank
  18. State Bank Of india
  19. Allahabad Bank
  20. Standard Chartered Bank India
  21. Kotak Mahindra Bank
  22. IDFC Bank
  23. RBL Bank
  24. IDFC Bank

UPI से हम कितने पैसे भेज सकते है? | How much money can we send from UPI

यदि आप UPI की मदद से पैसों का लेन – देन करते है तो आपको बता दें कि आप इसकी मदद से एक बार भवन केवल 1 लाख तक कि राशि का लेन देन कर सकते है, यदि आप इससे अधिक राशि को भेजना चाहते है तो आपको अगले ट्रांसक्शन में भेजना होगा।

UPI का उपयोग करने के फायदे | Benefits of using UPI

यदि आप UPI Payment App का उपयोग करते है तो आपको इससे क्या – क्या लाभ हो सकते है इसके बारे में भी पता होना आवश्यक है, जो कि निम्न है –

  • अगर आप UPI के माध्यम ऐय पैसों को भेजते है, तो इसके लिए आपको रिसीवर की बैंक डिटेल या पर्सनल डिटेल को भरने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यूपीआई का उपयोग करना बहुत ही सुरक्षित है, क्योंकि अगर आपके पास UPI उपलब्ध है, तो आपको पैसों के लेन – देन के लिए बैंक इंफॉर्मेंशन को देने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे आपके बैंक एकाउंट को हैक होने की संभावना नहीं होती है।
  • UPI से ट्रांजेक्शन करने पर आपसे किसी भी राशि का चार्ज नहीं लिया जाता है, चाहे वह राशि कितनी कितनी भी हो।
  • Upi से आप रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर कर सकते है।
  • आप एक upi app में कई सारे बैंक एकाउंट जोड़ सकते है, इसके लिये आपको अलग – अलग Apps को इंस्टाल करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यूपीआई के माध्यम से आप किसी भी समय तथा किसी भी दिन पैसों का लेन – देन कर सकते है।

यदि UPI का उपयोग करते समय ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है, और आपके बैंक एकाउंट से पैसे कट जाते है, तो ऐसी स्थिती में क्या करें?

अगर UPI से ट्रांजेक्शन करते समय ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है, तथा बैंक से पैसे कट जाते है तो ऐसी स्थिति में बैंक द्वारा 1 बैंक द्वारा वापस पैसे जमा कर दिये जाते है और अगर ऐसा नहीं होता है, तो बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें।

UPI FAQ

अगर आप UPI का उपयोग कर रहे है या करने के बारे में सोच रहे है। तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों के सभी सवालों के जबाब प्रदान कर सकें।

जिससे उन्हें किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए। हमारे द्वारा नीचे कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है, जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

UPI की Full Form क्या होती है?

UPI की फूल फॉर्म Unified Payment Interface होती है, तथा इसे हिंदी में “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” कहते है।

UPI का उपयोग करने के लिए हमें किसी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होता है?

अगर आप UPI का उपयोग करते है, तो आपको बता दें, कि बैंकों द्वारा ये सुविधा लोगों की सहायता के लिए बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराई जाती है।

UPI के माध्यम से हम किसी भी बैंक के खाते में पैसों को डाल सकते है?

जी हां! UPI का उपयोग करके आप किसी भी बैंक खाते में पैसों को भेज सकते है।

इसकी मदद से हम किसी भी समय पैसों का लेन – देन कर सकते है?

जी हां! इसका उपयोग कर आप किसी भी समय तथा किसी भी दिन पैसों का लेन – देन कर सकते है।

इसका उपयोग करने से हमारे बैंक खाते की सुरक्षा को तो किसी प्रकार का खतरा नहीं है?

जी नहीं! अगर आप इसका उपयोग ठीक प्रकार करते है, तो आपके बैंक खाते की सुरक्षा को किसी प्रकार खतरा नहीं है।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से UPI के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की गयी तथा इससे जुड़े सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की गयी।

हम आशा करते है, कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा। इसके अलावा अगर अभी भी आपके मन में लेख में बताये गये विषय से जुड़ा कोई भी डाउट है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment