[फॉर्म] भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2021 | रजिस्ट्रेशन | ऑनलाइन आवेदन

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2021 , उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2021  ऑनलाइन आवेदन, भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश,, Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana in Hindi  Bhagya Lakshmi Yojana Registration, UP Apply Online, Form 2021 , Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana ke Liye Online Apply Kaise kare

दोस्तों आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक योजना जिसका नाम उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना रखा गया है उसके बारे में बताएंगे। हम योजना से जुड़े लाभ एवं ऑनलाइन आवेदन आप कैसे कर सकते हैं यह बताने जा रहे हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने जब चुनाव हो रहे थे तो अपने घोषणा पत्र में यह बताया था कि जब भी राज्य के किसी भी परिवार के घर में लड़की का जन्म होगा। तो उसे राज्य सरकार की तरफ से 50000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। योजना का लाभ राज्य के वह लोग ले सकते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं।  Bhagya Lakshmi Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार लड़की के जन्म पर 50,000 रुपए की राशि बांड के तौर पर जमा करेगी।

साथ ही साथ समय-समय पर जैसे लड़की की आयु बढ़ती जाएगी। वैसे ही लड़की को राज्य सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य की योगी सरकार का कहना है कि इस योजना से वह राज्य में लड़कियों की मृत्यु दर में कमी लाना चाहती है साथ ही साथ लड़कियों को पैदा करने वाले परिवारों के ऊपर कोई भी भोज बोझ नहीं पड़ने देगी। राज्य सरकार की इस योजना से राज्य के गरीब परिवार की लड़कियों को बहुत ही फायदा होगा।

ये भी जाने –

Contents

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2021  | Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana in Hindi

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी के जन्म होते ही उसके नाम पर 50000 का बांड जारी किया जाएगा। इस योजना का लाभ पहुंचाने के लिए महिला कल्याण विभाग को यह जिम्मा दिया गया है कि लड़की के पैदा होने पर 50000 का बॉन्ड लड़की के नाम पर जमा हो सके। योजना के फलस्वरुप लड़की के पढ़ाई के समय भी राज्य सरकार 4 भागों में प्रोत्साहित राशि लड़की के बैंक अकाउंट में जमा करेगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार यह चाहती है कि राज्य के गरीब परिवार लड़की को अपने ऊपर बोझ ना समझे। यही एक मात्र मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश सरकार का है।

योजना का नामभाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2021
किस राज्य में शुरू की गईउत्तर प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
योजना के के लिए पात्रतानई पैदा हुई लड़कियाँ
प्रोत्साहित राशि50,000

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के लाभ | Benefits of UP Bhagya lakshmi Scheme

  • इस योजना से राज्य के गरीब परिवारों को लड़की पैदा होने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राज्य के BPL परिवार की 2 लड़कियां ले सकती हैं।
  • योजना के अंतर्गत जब लड़की का जन्म होगा तो उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना।
  • योजना के फलस्वरुप जब लड़की  6 कक्षा में पहुंच जाएगी या फिर मतलब एडमिशन ले लेगी तो राज्य सरकार की तरफ से प्रोत्साहित राशि की तौर पर 3000 रुपए दिए जाएंगे।
  • योजना के लिए योग्य लड़की जब 8 कक्षा में पहुंच जाएगी तो राज्य सरकार की तरफ से ₹5000 दिए जाएंगे।
  • जब लड़की 10 कक्षा में पहुंच जाएगी तब राज्य सरकार की तरफ से 7000 रुपए दिए जाएंगे।
  • योजना के अंतर्गत जब लड़की 12वीं कक्षा में पहुंच जाएगी तो राज्य सरकार 8000 रुपए प्रदान करेगी।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए जरूरी योग्यता | qualifications for Bhagyalakshmi scheme

  1. इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की लड़कियां ही ले सकती हैं।
  2. योजना के फलस्वरुप लड़की के पैदा होने पर 50000 एवं जब लड़की स्कूल में दाखिला ले लेगी या कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक राज्य सरकार की तरफ से लड़की को प्रोत्साहित राशि दी जाएगी।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए जरूरी क़ागज़ात | Documents required for Bhagyalakshmi scheme

योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। हमने नीचे उन दस्तावेजों की जानकारी दी है इसे ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

आधार कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

प्रमाण पत्र – इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई नागरिक ही रह सकते हैं इसलिए लड़की के पास उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड होना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट- योजना का लाभ  लेने के लिए लड़की के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। क्योंकि प्रोत्साहित राशि सीधे बैंक अकाउंट में जमा होगी।

बैंक अकाउंट विवरण – योजना का लाभ लेने के लिए लड़की के परिवार की वार्षिक आय 2 लाखों रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

राशन कार्ड – योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार के पास राशन कार्ड की कॉपी होना अनिवार्य है।

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2021  ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Bhagyalakshmi scheme UP  online application

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको यहां पर नीचे दिए गले लिंक से इस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है.

Download Here Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana Application Form 

  • यहां पर क्लिक करने के बाद आपको एक लिंक प्राप्त होगा।
  • क्लिक करने के बाद वहां पर पूछी हुई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद उसे भर दीजिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए जिन भी आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी उन्हें उस फॉर्म के साथ अटैच कर दीजिए।
  • इसके बाद आप इस फॉर्म को आंगनवाड़ी केंद्र पर जमा कर दे.
  • अगर आपके पास में कोई आंगनवाड़ी केंद्र नहीं है तो आप इस फॉर्म को जदीकी महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में भी जमा कर सकते हैं।
  • इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • लेकिन ध्यान रहे आपने जो भी फॉर्म भरा है उसका प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लीजिए।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म | Bhagyalakshmi scheme Uttar Pradesh application Form

अगर आपको भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश से जुड़े Application को ढूढ़ने में परेशानी हो रही है तो  गए लिंक से आसानी से Download करके इसका प्रिंट निकलवा सकते है.

Download Here Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana Application Form 

भाग्यलक्ष्मी योजना 2021 उत्तर प्रदेश सम्बंधित प्रश्न उत्तर 

उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना क्या है?

भाग्य लक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है. जिसका लाभ प्रदेश की बेटियों के लिए सीधा दिया जायेगा। इस योजना के तहत किसी परिवार बेटियों के पैदा होने पर राज्य सरकार उनके परिवारों को वित्तीय प्रोत्साहन राशि देगी।

उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना में कितनी राशि गई जाएगी?

उत्तर प्रदेश राज्य में शुरू की गयी योजना के तहत राज्य की बेटियों को 50000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। ताकि राज्य गरीब परवर की बेटियों को आगे अपनी पढ़ाई करने में किसी भी समस्या का सामना करना न पड़े. इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियों को प्रदान किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना किसके द्वारा शुरू की गयी है?

इस योजना को उत्तरप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ के द्वारा की गयी है इस योजना का शुरू करने उद्देश्य राज्य की गरीब बेटियों को के परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि राज्य के लोग बेटियों को बोझ न समझे।

उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना का लाभ कौन ले सकता है?

उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना का लाभ मुख्य रूप से राज्य में नई पैदा हुई लड़कियाँ को दिया जायेगा। ताकि वालिकाये किसी समस्या का समाना किये अपनी पढ़ाई कर स्र्के इसके साथ ही जब लड़की 6 कक्षा में पहुंच जाएगी यानि एडमिशन ले लेगी तो राज्य सरकार की तरफ से 3000 रुपए की प्रोत्साहित राशि भी प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त क्र सकते है?

अगर आप उत्तर प्रदेश लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करके आवेदन करना चाहते है तो आप इस योजना का आवेदन फॉर्मके लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते है.

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तर प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2020 के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर के अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न आप हमसे पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का अवश्य ही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment