[Online UP Land Record] उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे?

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे, उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी, Uttar Pradesh Bhulekh, Online UP Land Record, Uttar Pradesh Bhulekh Kaise dekhe, upbhulekh.gov.in, Uttar Pradesh Bhulekh In Hindi, UP Land Record Portal 

Online UP Land Record 2022 – उत्तर प्रदेश किसानों के लिए हमारा प्यार भरा नमस्कार है आज का हमारा यह लेख मुख्य रूप से किसानों से जुड़ा हुआ है जी आज हम बात करने वाले है उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, जमाबंदी ऑनलाइन (UP Bhulekh Online) कैसे देखे इसके बारे में आज हम विस्तार से इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे। तो अब अगर आप भी उत्तर प्रदेश में रहते है और कही न कही खेती से जुड़े हुए है तो आपको यह आर्टिकल अंत तक ध्यानपूर्वक पड़ना चाहिए क्योंकि यह जानकारी सीधे किसानों की ज़मीन से जुड़ी हुई है जो कि सभी के पास होना अनिवार्य है। बैसे भी दोस्तों जैसा कि हम अभी जानते है कि किस भी किसान के लिए उसकी भूमि, जमीन सबसे ज्यादा जरूरी होती है और वही अगर हम उत्तर प्रदेश की बात करते है तो यहां की ज्यादा से ज्यादा आबादी खेती पर निर्भर करती है।

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल के उद्देश्य

भारत अब डिजिटल इंडिया के रूप मे जाना जाता है क्योंकि सरकार अब लगभग हर विभाग को डिजिटल बनाने में अपना प्रयास कर रही है, बैसे भी आज हर क्षेत्र को एक डिजिटल का रूप दिया जा रहा है, अब क्योंकि भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसीलिए सरकार अब किसानों के लिए उनकी कृषि को भी डिजिटल और आसान बनाने के लिए काम कर रही है। इसी डिजिटल इंडिया के कदम को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Bhulekh portal को लांच किया है जहां से अब प्रदेश किसान अपनी जमीन का नक्शा, जमाबंदी, भूलेख आदि जैसे सभी कागज़ात को ऑनलाइन घर बैठे देख सकते है।

योजना का नामउत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी ऑनलाइन
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभ घर बैठे जमीन की जानकारी
उद्देश्यजमीन की चोरी और कालाबाजारी को रोकना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तर प्रदेश भूलेख ऑनलाइन पोर्टल के लाभ

  • इस भूलेख पोर्टल का किसानों के लिए सबसे बड़ा फायदा यह होगा की अभी तक जो किसानो को जमीनी कागजात पाने के लिए पटवारी, या लेखपाल के दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे, तो अब वो बिलकुल लगाने नहीं होंगे क्योकि अब आप घर बैठे UP Bhulekh Portal के जरिये ज़मीनी विवरण Online देख सकते है. साथ ही जो समय नष्ट होता था उसकी बचत होगी। 

उत्तर प्रदेश भूलेख, जमाबंदी, खसरा ऑनलाइन कैसे देखे?

तो अब अगर आप भी अपनी जमीन का विवरण अब घर बैठे ऑनलाइन (Online UP Land Record)  देखना चाहते है तो उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल के जरिये आप आसानी से देख सकते है कैसे देख सकते है, इसके लिए हमने नीचे बताया है जिन्हे फॉलो करते हुए आप जमाबन्द, खसरा, खतौनी ऑनलाइन देख सकते है तो चलिए जानते है – 

  • सबसे पहले किसान लाभार्थी को उत्तर प्रदेश भूलेख पोर्टल http://upbhulekh.gov.in/वेबसाइट पर जाना है. ऑफिसियल वेबसाइट पर आते ही यहाँ आपको इसके होम पेज कुछ विकल्प देखने को मिलेंगे, जहाँ आपको अगर आप खतौनी देखना चाहते है तो आपको खसरा खतौनी के विकल्प पर क्लिक करना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है. 
UP Land Record
  • अब यहाँ आपको एक पेज मिलेगा जहाँ जिले के नाम की सूची दी गयी होगी। अब यहाँ आपको अपने उस जिले, तहसील, गॉव का चयन करना है जहाँ आप निवास करते है जैसे हमने नीचे स्क्रीन शार्ट में पीलीभीत जिले का चयन किया है उसी प्रकार आप जहाँ रहते है, आपको उस जिले को सेलेक्ट करना है. 
UP Land Record
  • अब आपको यहाँ कुछ विकल्प मिलेंगे जैसे ज़मीन विवरण की जानकारी के लिए गाटा संख्या, खातेदार के नाम, खाता संख्या , तो अब आप जिस तरीके से भूलेख देखना चाहते है उस ऑप्शन का चयन कर ले. बस अब आपके जमीन से जुडी जमाबंदी, खसरा, खतौनी निकल कर आ जाएगी। 

तो दोस्तों इस प्रकार आप आसानी से घर बैठे UP Bhulekh Online देख सकते है – 

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी से जुड़े प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किया जाता है कुछ समय पहले इस दस्तावेज को प्राप्त करने के लिए हमें पटवारी या लेखपाल के दफ्तर में जाना पड़ता था लेकिन अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की आवश्यकता क्यो हुई?

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को अपनी जमीन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी समय और पैसा बर्बाद करना पड़ता था जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश भूलेख खसरा खतौनी देखने की प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड पर कर दिया है।

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी ऑनलाइन होने से नागरिको क्या लाभ मिलेंगे?

इस प्रक्रियाा के ऑनलाइन होने से अब राज्य के नागरिक बिना किसी समस्या के कभी भी कहीं भी अपनी जमीन संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे?

उत्तर प्रदेश भूलेख, खसरा, खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश भूलेख की ऑफिशियल वेबसाइट वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आप आसानी से अपनी जमीन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अंतिम शब्द 

 
उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों ले लिए शुरू किया गया भूलेख पोर्टल काफी अच्छा वेबसाइट है जिसके बारे में आज हमने डिटेल में जाना।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।