यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना | विवाह अनुदान सहायता राशि | ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य में निवास करने वाली विधवा महिलाएँ, दिव्यांग, वृद्ध जैसे नागरिको के लिए अनेक योजनाओँ के माध्यम से प्रतिमाह वित्तिय सहायता प्रदान कर रही है। ताकि उनका जीवन भी सामान्य लोगो की तरफ बिना किसी परेशानी के व्यतीत हो सके। जैसे कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने दिव्यांगजन नागरिको को शादी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत शादी करने वाले दिव्यांगजन दंपति के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेंगी।

जैसा कि सभी जानते है कि आज मानव जाति के वंश को आगे बढाने के लिए महिला और पुरूष के बीच शादी समाज की एक बहुत महत्वपूर्ण प्रथा है। या हम कहे सकते है कि शादी समाज का निर्माण करने जीवन शास्त्री माध्यम है। लेकिन सामाजिक परंपरा के साथ शादी करने के लिए काफ़ी धन की आवश्यकता होती है। जो कि दिव्यांग नागरिको के पास होना मुश्किल होता है। इसलिए यूपी दिव्यांग नागरिको की शादी में प्रोत्साहन राशि देने के लिए यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की है। जिसके बारे में आज इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिलने वाली है। चलिय जानते है –

Contents

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना | Uttar pradesh Divyangjan Shadi yojana

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की है। जिसके अंर्तगत सरकार राज्य के दिव्यांगजन विवाह करने वाले दंपति को ₹35000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत अगर पुरूष दिव्यांग है तो उसे ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और अगर महिला दिव्यांग है तो उसे ₹20000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस तरह से कुल मिलाकर ₹35000 की सहायता राशि के सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

समाज कल्याण विभाग की तरफ से संचालित के जारी रही दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जो दिव्यांगजन अपनी शादी के लिए इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता राशि को प्राप्त करना चाहते हैं। वह ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है। जिसकी पूरी जानकारी नींचे दी गयी है।

योजना का नामदिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
विभागदिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश
लाभार्थी विकलांग युवक युवती
वित्तीय सहायता राशि ₹35000
विकलांगता 40%
वेबसाइट http://divyangjan.upsdc.gov.in/

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

जब व्यक्ति अपने शारीरिक या मानसिक रूप से विकलांग हो जाता है। तो उसे परिवार, समाज में एक अलग दृष्टि से देखा जाता है। वही विकलांगता होने के कारण उनके पास आय का कोई साधन न होने की वजह से दिव्यांग व्यक्तियों की शादी भी नही हो पाती है।

इसलिए यूपी सरकार ने दिव्यांगजन नागरिको की शादी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के शुरू होने से दिव्यांगजनों का विवाह हो सकेगा और समाज में विकलांग लोगों के प्रति किए जा रहे भेदभाव खत्म होंगे। और उन्हें सामाज की मुख्य धारा से जुड़ने का मौका मिलेगा। यही इस योजना को शुरु करने का मुख्य उद्देश्य है।

Uttar pradesh Divyangjan Shadi yojana के लाभ

यूपी निवासी दिव्यांग नागरिको के लिए प्रदेश सरकार की यह काफ़ी कल्याकारी योजना है। इस योजना से दिव्यांग नागरिकों को किस प्रकार लाभ मिलेगा। वह कुछ निम्नलिखित है –

  • दिव्यांगजन नागरिको को शादी करने पर इस इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • महिला दिव्यांग लाभार्थी के लिए सरकार की तरफ से ₹20000 की आर्थिक सहायता और पुरुष लाभार्थी के विकलांग होने पर ₹15000 की आर्थिक सहायता राशि इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • दिव्यांग नागरिक भी अब शादी करके समाज की विचारधारा से जुड़ सकेंगे।
  • दिव्यांगजन शादी अनुदान योजना के शुरू होने से समाज में दिव्यांग लोगों के प्रति किए जा रहे भेदभाव के छुटकारा मिलेगा।

Uttar pradesh Divyangjan Shadi Vivah yojana जरूरी दस्तावेज

यूपी दिव्यांगजन शादी में विवाह योजना का लाभ लेने के लिए दिव्यांग नागरिक के पास विकलांगता प्रमाण पत्र के साथ – साथ और कई जरूरी दस्तावेज और पात्रता का होना जरूरी है। जो कि इस प्रकार है – दिव्यांग नागरिक यूपी का नागरिक होना चाहिए।

विकलांगता प्रमाण पत्र – यह योजना सिर्फ़ विकलांग नागरिकल को शुरू की गई है। इसलिए लाभार्थी के पास 40% शारीरिक या मानसिक से विकलांग होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

शादी का कार्ड – इस योजना का लाभ शादी करने वाले विकलांग दंपत्ति यों को दिया जाएगा। इसलिए शादी का कार्ड होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड – पहचान पत्र के तौर पर दोनों का आधार होना जरूरी है।

निवास प्रमाण पत्र – यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ यूपी दिव्यांग नागरिको को दिया जाएगा। इसलिए निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

आयु प्रमाण पत्र – यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए दिव्यांग पुरुष की आयु 21 बर्ष और दिव्यांग युवती की आयु 18 बर्ष पूर्ण करने पर ही मिलेगा। इसलिए दोनों का आयु प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

बैंक खाता – इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वित्तीय सहायता राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए बैंक खाता होना अनिवार्य है।

मोबाइल नंबर – आवेदन फॉर्म वेरीफाई करने के लिए मोबाइल नंबर होना जरूरी है।

पासपोर्ट फ़ोटो – आवेदन फॉर्म में दोनों दंपतियों के पासपोर्ट लगाने की जरूरत होगी। इसलिए दोनों के 4 – 4 पासपोर्ट फ़ोटो होने चाहिए।

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें?

राज्य के विकलांग व्यक्ति यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेना चाहते है। उन्हें अपना जरूरी दस्तावेज के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नीचे स्टेप बाए स्टेप बताया है। जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की वेबसाइट पर इस http://divyangjan.upsdc.gov.in/ लिंक से क्लिक करके जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दिव्यांगजन को शादी विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र के सेक्शन में अनेक विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से आपको पंजीकरण -आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना नाम, जनपद, पति का नाम, तहसील, विवाह की स्थिति, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र संख्या आदि को सही – सही भर देना है। और जरूरी दस्तावेज को अपलोड करते हुए कैप्चा कोड डालना है और नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 1
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही इस योजना में आपका आवेदन हो जायेगा। और आपको आवेदन संख्या मिल जाएगी।

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

अगर आप यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना आवेदन कर चुके हैं और अब आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए जब को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की वेबसाइट पर इस http://divyangjan.upsdc.gov.in/ वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन पत्र की स्थिति पता करने हेतु यहां क्लिक करें का ऑप्शन मिलेगा ।
  • इस ऑप्शन के ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 3
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां पर आपको अपना जिला चुनना है और Registration Number मतलब एप्लीकेशन नंबर दर्ज कर देना है।
दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना 4
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद search बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति निकलकर आ जायेगी।

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

Divyangjan Shadi yojana को कहाँ शुरु किया गया है?

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू किया गया है।

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि क्या है?

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ₹35000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना में युवती और युवक विकलांग लाभार्थी को मिलने वाली सहायता राशि कितनी है?

इस योजना के अंतर्गत महिला युवती को ₹20000 की वित्तीय सहायता उसके बैंक खाते में प्रदान की जाएग। और लाभार्थी विकलांग युवक के लिए ₹15000 की सहायता राशि दी जाएगी।

दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिये क्या पात्रता होनी चाहिए?

दिव्यांगजन शादी विवाह योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी शारीरिक या मानसिक रूप से 40% विकलांग होना चाहिए।

Uttar pradesh Divyangjan Shadi yojana योजना में आवेदन कैसे करे?

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसकी पूरी ऊपर जानकारी दी गई है।

निष्कर्ष

सामाज में विकलांग नागरिकों के प्रति चल रही नकारात्मक सोच को बदले और दिव्यांग नागरिकों का सशक्तिकरण मजबूत करने के लिए यूपी सरकार के द्वारा शुरू की गई यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना काफी महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके बारे में आज हमने आपको सभी जरूरी जानकारी से अवगत कराया है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपके इस आर्टिकल में यूपी दिव्यांगजन शादी विवाह प्रोत्साहन योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गयी होगी।

Leave a Comment