उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 | लाभ, पात्रता, उद्देश्य व अप्लाई प्रक्रिया | Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी कई ऐसे परिवार अंधेरों में निवास करने पर मजबूर हैं हालांकि सरकार के द्वारा इन सभी क्षेत्रों में बिजली पहुंचाने के अनेकों प्रयास किया जा रहे हैं और कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में तो सरकार के द्वारा नागरिकों को निशुल्क बिजली कनेक्शन भी प्रदान किए गए हैं। लेकिन गरीबों के कारण घरेलू उपभोक्ताओं को अपना बकाया बिजली बिल का भुगतान करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं और उन्हें आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इसी समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024 को प्रारंभ किया गया है। 

इस योजना के माध्यम से किसने और 1 किलो वाट तक की खपत घरेलू उपभोक्ताओं को 100% तक सर्च पर छूट प्रदान की जाएगी। इतना ही नहीं इस योजना के माध्यम से 1 किलो वाट से अधिक भर वाले बिजली उपभोक्ताओं को सरकार पर 90% तक की छूट का लाभ प्रदान किया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करते है और आप अधिक बिजली बिल से परेशान है तो एकमुश्त समाधान योजना 2024 आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के द्वारा Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024 Kya hai in Hindi.

और इस योजना का उद्देश्य, लाभ, पात्रता मापदंड, जरूरी दस्तावेज और इसके तहत आवेदन करने की प्रक्रिया आदि से संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक साझा करने वाले हैं इसलिए आपसे अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पूरा जरूर पढ़िए।

Contents show

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 क्या है? | Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024 Kya hai in Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य में कई ऐसे गरीब नागरिक और किसान है, जो आर्थिक तंगी के कारण अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ रहते हैं और उन्हें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने EK Must Samadhan Yojana को प्रारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं का 35% से लेकर 100% तक बिजली बिल पर लगने वाले सर्चचार्ज पर छूट प्रदान की जा रही है। साथ ही साथ वाणिज्यिक, निजी संस्थान, औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ता भी 50 से 80% छूट का लाभ प्रदान किया जाता है।

Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 के माध्यम से राज्य के लगभग 2.63 लाख किसानों को सीधे लाभ पहुंचाया जाएगा। लाभार्थियों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना ना पड़े, इसलिए सरकार के द्वारा इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया का निर्धारण किया है. अर्थात अगर कोई उम्मीदवार यूपी एकमुश्त समाधान योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके संबंध में हमने नीचे विस्तार से जानकारी प्रदान की है इसलिए आप अंत तक इस लेख को पूरा पढ़े। 

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Uttar Pradesh Lump Sum Settlement Scheme 2024

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने किसानों और घरेलू उपभोक्ता को राहत पहुंचाने के लिए एकमुश्त समाधान योजना 2024 को शुरू किया है। इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य राज्य के किसानों को ऋण चुकाने के लिए प्रोत्साहित करना है तथा बैंकों की एनपीए दर को कम करना है। जिसके लिए राज्य सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत सर्चचार्ज पर 35% से लेकर 100% तक की छूट प्रदान की जाती है।

जिससे किसानों को अपना बकाया राशि चुकाने में आसानी होगी और किसान समय पर अपने बकाया ऋण की राशि का भुगतान नहीं कर सकेंगे। UP EK Must Samadhan Yojana 2024 के शुरू होने से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर एवं सशक्त भी बनेंगे।

राज्य के 2 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए 8 नवंबर से एकमुश्त समाधान योजना को लागू कर दिया है और पात्र नागरिकों के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पंजीकरण करने की अनुमति प्रदान की गई है। जब से उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को प्रारंभ किया गया है तब से अब तक 2 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। इसके बाद विद्युत कार्मिकों को पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ आशीष गोयल ने आश्वासन देते हुए कहा है कि प्रत्येक किसान एवं घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत विशेष ध्यान रखा जाएगा।

और उन्हें उनकी पात्रता के अनुसार सर्च राशि पर अधिकतम हंड्रेड प्रतिशत तक की छूट प्रदान की जाएगी साथ ही साथ लाभार्थियों को बकाया रन का भुगतान करने के लिए किस्तों में भुगतान करने का विकल्प भी दिया जाएगा। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि लाभार्थी UP EK Must Samadhan Yojana के तहत यूपीआई, विद्युत सखी, जन सेवा केंद्र, राशन की दुकान और कार्यालय में कैश के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा मिलेगी ताकि नाहरीको को अपना बकाया चुकाने में कोई परेशानी न उठानी पड़े।

निजी नलकूप उपभोक्ताओं को 31 अक्टूबर तक के सरचार्ज पर छूट

जैसा कि हमने आपको बताया कि Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024 के माध्यम घरेलू बिजली उपभोक्ता के सर्चचार्ज पर छूट प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ इस योजना के अंतर्गत निजी नलकूप के उपभोक्ताओं को भी देय सरचार्ज एवं अन्य सभी अर्ह उपभोक्ताओं को सरचार्ज में छूट दी जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सरकार के द्वारा निजी नलकूप उपभोक्ताओं  31 मार्च तक के देय सरचार्ज एवं अन्य सभी अर्ह उपभोक्ताओं को उनके 31 अक्टूबर 2024 तक के देय सरचार्ज में छूट दी जाएगी ताकि निजी नलकूप उपभोक्ताओं को कुछ राहत मिल सके।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना के लाभ | Benefits of UP EK Must Samadhan Yojana 2024 in Hindi

यूपी एकमुश्त समाधान योजना राज्य के किसानों को अपना बकाया बिजली बिल भुगतान करने हेतु प्रोत्साहित करने और गरीब बिजली उपभोक्ताओं के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी क्योंकि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत पात्र नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे, जो निम्न प्रकार से है-

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने के लिए UP EK Must Samadhan Yojana आरंभ किया गया है।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत ऋण का भुगतान करने वाले किसानों को 35% से लेकर 100% तक ब्याज पर छूट दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के 2.63 लाख से भी अधिक गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • जिससे प्रदेश के उन किसानों को ऋण चुकाने में प्रोत्साहित किया जा सकेगा, जो पैसे की कमी के कारण अपना लोन नहीं चुका पाते हैं।
  • जल्द से जल्द किसानों का बकाया रन के भुगतान होने से बैंक के एनपीए की दर में गिरावट देखने को मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो 31 मार्च से पहले पहले अपना बकाया बिल का भुगतान करेंगे।
  • यूपी एकमुश्त समाधान योजना के शुरू होने से किसान आसानी से अपने पकाया बिजली बिल का भुगतान कर सकेंगे।
  • जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाकर खेती पर ध्यान दे सकेंगे।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana in Hindi 

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों के लिए जितनी भी सरकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है उन योजनाओं का लाभ पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए कुछ योग्यता निर्धारित की जाती हैं ठीक उसी प्रकार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले उम्मीदवार किसानों के लिए भी सरकार के द्वारा कई पात्रता मापदंड का निर्धारण किया गया है, जिन्हें पूरा करने वाले लोगों को ही इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाएगा, जो निम्न प्रकार से है-

  • उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • इस योजना के माध्यम से केवल राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर किसान एवं घरेलू बिजली उपभोक्ता लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • इसके अलावा राज्य के निजी नलकूप उपभोक्ता और वाणिज्यिक, निजी संस्थान, औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ता भी लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।
  • लाभ लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होने अनिवार्य है।
  • केवल उन्हें किसान भाइयों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा जो 31 मार्च से पहले अपना बकाया ऋण का भुगतान करेंगे।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for UP EK Must Samadhan Yojana

अगर कोई उम्मीदवार इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से अपना पंजीकरण करना चाहता है तो आपको इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों को भी सबमिट करना होगा अगर आपके पास हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित दस्तावेज नहीं है तो आप इन्हें जल्द से जल्द बनवा ले क्योंकि निम्नलिखित दस्तावेजों के बिना आप UP EK Must Samadhan Yojana का लाभ नहीं प्राप्त कर पाएंगे, जो निम्न प्रकार से नीचे उपलब्ध है-

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जमीन संबंधित दस्तावेज 
  • बैंक खाता विवरण 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • चालू मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana Online in Hindi 

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले एक किसान है और आप अपने द्वारा लिए गए ऋण पर लगने वाले सर्च चार्ज पर छूट प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई निम्नलिखित प्रक्रिया को फॉलो करना होगा, जो आसान स्टेप में कुछ इस प्रकार से नीचे उपलब्ध कराई गई है।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले  UP EK Must Samadhan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.org/uppcl/hi/ पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट का मुख्य पेज ओपन हो जाएगा.
  • इस होम पेज पर आपको उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का एक लिंक दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिए।
How to Apply for Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana Online in Hindi
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी और फिर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी दस्तावेजों को अपलोड करने और जानकारी को दर्ज करने के पश्चात आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपका ऑनलाइन आवेदन Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024 के तहत हो जाएगा।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? | How to Apply for Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana Offline 

जिन किसानों को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में कोई परेशानी/ दिक्कत आ रही है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को अपनाकर आसानी से आप एकमुश्त समाधान योजना 2024 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। ये स्टेप्स कुछ इस प्रकार से आसान भाषा में नीचे उपलब्ध करा दिए गए हैं, जैसे कि-

  • इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक की शाखा में विजित करना होगा।
  • इसके बाद आपको सहकारी ग्राम विकास बैंक की शाखा में उपस्थित अधिकारी को ₹200 देकर EK Must Samadhan Yojana Application Form को प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • और उसके बाद मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी को आवेदन फार्म के साथ अटैच करना होगा।
  • साथ ही साथ उम्मीदवार को नवीनतम खसरा एवं खतौनी किसारी बही, आकार पत्र, 5,11,23 तथा 45 की प्रमाणित नकल एवं शाखा प्रबंधन के सक्षम बकाया ना होने का शपथ आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा।
  • निर्धारित सभी शुल्क का भुगतान करने के बाद और आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करने के बाद आपको इस आवेदन फार्म को उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक की शाखा में जमा कर देना है।
  • इस तरह से आपका आवेदन आसानी से एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन हो जाएगा।

Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana Related FAQs 

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 क्या है?

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा किसानों के कल्याण हेतु शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से ऋण के बोझ के तले दवे किसानों को उभारने के लिए सर्च चार्ज पर छूट दी जाएगी।

एकमुश्त समाधान योजना को किसने शुरू किया है?

एकमुश्त समाधान योजना 2024 की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रारंभ की गई है जिसके माध्यम से राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना के तहत क्या लाभ मिलेंगे?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को ऋण का एक साथ भुगतान करने पर उनके सर्च चार्ज पर 35% से लेकर 100% तक छूट प्रदान की जाएगी। साथ ही साथ घरेलू उपभोक्ताओं एवं निजी नलकूप उपभोक्ताओं को भी इसका लाभ मिलेगा।

यूपी एकमुश्त समाधान योजना को क्यों प्रारंभ किया गया है?

Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana को मुख्य रूप से किसानों को अपना लोन भुगतान करने हेतु प्रोत्साहित करने और बैंक की एनपीए की दर में गिरावट के लिए प्रारंभ किया गया है।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकता है जिसकी दोनों प्रक्रियाओं के बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

क्या उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत कितने किसानों को लाभ मिलेगा?

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 के माध्यम से राज्य के लगभग 2.63 लाख से भी अधिक किसानों को सीधे लाभ पहुंचाया जाएगा। ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधार कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए कहां जाना होगा?

उत्तर प्रदेश राज्य के पात्र किसानों को एकमुश्त समाधान योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी सहकारी ग्राम विकास बैंक, उत्तर प्रदेश सरकार की ब्रांच में जाना होगा और निर्धारित शुल्क का भुगतान करके आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2024 क्या है? | Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana 2024 Kya hai in Hindi इसके संबंध में आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया है। यह उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा

किसानों के कल्याण हेतु संचालित की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से उन किसानों को बहुत लाभ पहुंचेगा जो प्राकृतिक आपदाओं और आर्थिक तंगी के चलते बैंक से प्राप्त ऋण का भुगतान करने में असमर्थ रहते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको यह लेख अच्छा लगा होगा। अगर अभी भी Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट या फिर नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपने प्रश्न लिखकर हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment