[ऑनलाइन पंजीकरण] उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल | ऑनलाइन फॉर्म

उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल रजिस्ट्रेशन :- उत्तर प्रदेश भारत कर सबसे बड़ा राज्य है,जिसे 60 हज़ार से ज्यादा गांवों में बांटा गया है।यहां लगभग करोड़ को जनसँख्या निवास करती है जिसकी वजह से बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है, उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार बहुत सी कोशिश करती है। जिससे इस बेरोजगारी को दूर किया जा सके। तथा जिसके अंतर्गत बहुत प्रकार की छात्रवर्तीयों का वितरण करवाती है।

जिससे प्रदेश की युवाओं की प्रतिभाओं में निखार आय और वे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर प्रगति के मार्ग पर जा सकें। क्योंकि अगर प्रदेश के युवाओं का भविष्य उज्ज्वल होगा तथा भविष्य में प्रदेश का भविष्य उज्ज्वल होगा। क्योंकि युवाओं से ही कल माना जाता है।इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश संगम पोर्टल का प्रारम्भ किया गया है।जिसके अंतर्गत प्रदेश का कोई भी युवा आवेदन कर सकता है तथा अपनी प्रतिभाओं को दिखाकर छत्रवृत्ति को प्राप्त कर सकता है। पर प्रदेश में बहुत से ऐसे युवा है।

जिन्हें इसके बारे में सटीक जानकारी नहीं है।जिसकी वजह से वो इस पोर्टल स्व प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने में असमर्थ है। इसी बात को ध्यान भवन रखते हुए।आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश युवा संगम के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। तथा इससे जुड़े सभी विषयों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गयी है।हम उम्मीद करते है कि लेख आपको पसन्द आएगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा। तो चलिये शुरू करते है –

Contents

उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल क्या है? | What is Uttar Pradesh Yuva Sangam Portal

उत्तर प्रदेश युवा संगम प्रतल आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है।जिसके तहत प्रदेश कोई भी युवा आवेदन कर सकता है। तथा इसके तहत करवाई जाने वाली परीक्षा में खुद को योग्य साबित करके 50 हज़ार रुपये तक कि छत्रवृत्ति प्राप्त कर सकता है।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल
किस राज्य में शुरू की गई उत्तर प्रदेश राज्य में
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
सहायता राशि50 हजार रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

ये प्रदेश के युवाओं के पास छात्रवृत्ति प्राप्त करने और अपने भविष्य की बेहतर बनाने का बहुत अच्छा मौखा है।क्योंकि प्रदेश में बहुत से ऐसे परिवार है जो आर्थिक रूप से कमजोर है जिस वजह से उनके परिवार के युवा पैसे ना होने की वजह से अच्छी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है।तथा जिस वजह से उन्हें बहुत सी समस्यों का सामना करना होता है।

अगर आप भी उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल के अंतर्गत अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है तथा आवेदन करना चाहते है तो लेख को नीचे तक धयनापूर्वक पढ़े।क्योंकि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार करना है।इसके बारे में नीचे विस्तार भवन बताया गया है।

उत्तर प्रदेश युवा संगम के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यदि आप भी इस पोर्टल के तहत करवाई जाने वाली परीक्षा मव भाग लेना चाहते है तथा इससे इसके तहत प्राप्त होने होने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए पहले ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसके तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप नीचे दी गये Points को Step By Step Follow कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके तहत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद स्क्रीन पर एक फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल को भरना होगा। तह अपने अकाउंट को बना लेना होगा।
  •  इसके बाद इस अकाउंट के माध्यम से लॉगिन कर लेना है।

प्रतियोग्यता में भाग कैसे लें? | How to Participate in the Competition

  • सबसे पहले तो आपको ऊपर दी गयी जानकारी को फॉलो करके पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है। तथा लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एक theme सलेक्ट करना होगा। टीम सलेक्ट करने के लिए आपके आपकी टीम में पांच मेंबर का होना आवश्यक है।
  • जब पांच मेंबर हो जायेंगे तो जो व्यक्ति टीम का लीडर होगा। उसको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात् आपको अपनी स्लाइड प्रजेंटेशन बनानी होगी। और उन प्रॉब्लम में से बनानी होगी जो ऊपर दी गयी है।
  • प्रजेंटेशन बनाने के बाद उसे संगम पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  • जिसके बाद पोर्टल पर अपलोड प्रजेंटेशन की जाँच की जाएगी। और यदि आप सलेक्ट होते है तो आपको इनाम प्रदान किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश युवा संगम से क्या इनाम प्राप्त होगा?

यदि आप UP Yuva Sangam के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आपको इस बात का भी पता होना आवश्यक है कि इस योजना के अंतर्गत क्या इनाम प्राप्त होगा।जिसके बारे में नीचे बताया गया है –

  • इस योजना के तहत पहला स्थान प्राप्त करने वाले को 50000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 25000 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • और तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले युवाओं को 15000 रुपये छात्रवृति प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश युवा संगम से जुड़े सवाल तथा उनके जबाब –

यदि आप इस पोर्टल के माध्यम आवेदन करते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे।और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है कि हम अपने पाठकों आर्टिकल में दी गयी जानकारी से जुड़े सभी सवालों के उत्तर प्रदान सके जिससे आपको कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी अन्य वेबसाइट पर ना जाना पड़े।

उत्तर प्रदेश युवा संगम क्या हैं?

उत्तर प्रदेश युवा संगम एक पोर्टल बेबसाइट है। जिसे प्रदेश सरकार ने राज्य की शिक्षा व्यवस्था और राज्य के छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए शुरू किया हैं।

इस पोर्टल के जरिये आवेदन करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इस तहत आवेदन करने के लिए हमें किसी भी शुल्क का भुगातन नहीं करना होगा।

उत्तर प्रदेश युवा संगम के अंतर्गत कितना इनाम प्राप्त होता है?

इसके अंतर्गत 50000 रुपये तक का इनाम प्रदान किया जाएगा।जिसके बारे में लेख में विस्तार से बताया गया है।

UP Yuva Sangam के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते है।जिसके बारे में लेख में विस्तार से बताया गया है।

उत्तर प्रदेश युवा संगम के अंतर्गत दूसरा स्थान प्रदान करने वाले छात्रों को कितनी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी?

युवा संगम के अंतर्गत कक्षा में दूसरे स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की ओर से ₹25000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख कब माध्यम से उत्तर प्रदेश युवा संगम (Uttar Pradesh Yuva Sangam) के बारे बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई है तथा इससे जुड़े सभी विषय जैसे – इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें,इसके तहत कितनी छात्रवृत्ति के बारे में भी बताया गया।हूं उम्मीद करते है कि आर्टिकल में साझा की गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा मददगार साबित हुई होगी ।

अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment