उत्तराखंड भूलेख भू – नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें? | Uttarakhand Bhulekh Online Kaise Dekhe

Online Check uttarakhand Land Records :- भारत सरकार से लेकर राज्य सरकार आज अपनी सभी योजनाओं को ऑनलाइन तरीके से शुरू कर रही है ताकि देश के नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ आसानी से मिल सके। और बैसे भी आज भारत डिजिटल को तरफ आगे बढ़ रहा है। और अब इस डिजिटल भारत के बढ़ते क्रम को मजबूत करने के लिए  उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य की नागरिकों के लिए ज़मीनी विवरण जाँचने के लिए l लांच किया है जिसकी मदद से उत्तराखंड  नागरिक अपनी ज़मीन से जुड़े कागज़ात जैसे भूमि अभिलेख 7/12 खसरा खतौनी ऑनलाइन घर बैठे देख सकते है।

अभी तक तक राज्य के नागरिकों के लिए ज़मीन से जुड़े इन दस्तावेजो को प्राप्त करने और अपनी ज़मीन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी खाने या फिर अन्य सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते थे जिसमें नागरिकों का काफी समय नष्ट होता था और समय पर काम भी नही पाता था। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस पोर्टल को लांच किया है ताकि अब राज्य के लोगो के लिए ज़मीनी कागज़ात महाराष्ट्र भूमि अभिलेख खसरा खतौनी आदि को पाने के लिए सरकारी दफ्तर ना जाना पढ़े-

Contents

उत्तराखंड भूलेख भू – नक्शा  ? | Uttarakhand Bhulekh bhunaksha उत्तराखंड भूलेख ऑनलाइन कैसे देखें

उत्तराखंड भूलेख भूमि से जुड़ा एक सरकारी दस्तावेज है जिसमें भूमि से जुडी सभी जानकरी जैसे – भूमि का क्षेत्रफल,भूमि पर किसका मालिकाना हक़ है,भूमि किस फसल को उगने के लिए उपयोगी है आदि जानकरी उपस्थित होती है जिसके करना समय समय पर प्रदेश के लोगों को इसकी आवश्यकता पड़ती रहती है। जिसकी वजह से लोगों को बार – बार सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने होते है। अगर आप भी उत्तराखंड में रहते भाई तथा खेती करते है या फिर भूमि से ताल्लुक रखते है तो आपको भी भूलेख की आवश्यकता जरूर पड़ती होगी।

नामउत्तराखंड भूलेख नक्शा ऑनलाइन
राज्यउत्तराखंड
लाभऑनलाइन जमीन से जुड़ी सारी जानकारी
उद्देश्यजमीन की धोखाधड़ी रोकना
प्रक्रियाऑनलाइन

उत्तराखंड ऑनलाइन भूमि भूलेख पोर्टल क्या है?

भूलेख से जुडी जानकरी को प्राप्त करने के लिए लोगों को बार बार सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने न पड़े जिसकी वजह से सरकार द्वारा भूलेख को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है जहाँ से कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे ऑनलाइन माध्यम से  भूलेख से जुड़ी जानकरी प्राप्त कर सकता है तथा उसका प्रिंट आउट भी निकल सकता  है।

इसके लिए उसे मात्र एक स्मार्ट फ़ोन और एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी जो आज कल हर घर में बड़ी आसानी से उपलब्ध है। इसके लिए उसे किसी भी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा क्योंकि सरकार द्वार ये प्रक्रिया पूर्णतया निशुल्क शुरू की गयी है। अगर आप भी ऑनलाइन माध्यम से भूलेख की जाँच करना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

ऑनलाइन भूलेख पोर्टल सी लाभ

अगर आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड भूमि भूलेख की जाँच करना चाहते है तो आपको इस बात कि भी जानकरी होना आवश्यक है कि इससे आपको क्या – क्या लाभ हो सकता है –

  • ऑनलाइन भूमि भूलेख पोर्टल के शुरू होने से प्रदेश के लोगों का समय के साथ साथ पैसे की भी बहुत बचत होगी।
  • इसके माध्यम से ज़मीन से जुड़े दस्तावेजों का प्रिंट आउट भी निकल सकते है तथा उसका उपयोग किसी भी सरकारी काम को करने में कर सकते है.
  • समय – समय पर ऑनलाइन माध्यम से भूलेख की जाँच करते रहने पर दबंग तथा भूमाफिया आपकी जमीन के भूलेख से छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे।
  •  मणिपुर ऑनलाइन भूलेख पोर्टल के प्रारम्भ होने से सरकारी दफ्तर में हो रही रिश्वतखोरी और धांधलेबाजी में काफी हद तक कमी आएगी।
  • इसके जरिये आप ऑनलाइन माध्यम से भूमि भूलेख से संम्बधी जानकरी प्राप्त कर सकते है।
  • बैंक से ऋण प्राप्त करने के लिए आपको Uttara Khand Bhulekh Khasra Khatauni की नक़ल को प्रस्तुत करना होता है।  पास अपनी भूमि से सम्बंधित भू – अभिलेखों की सत्यापित कॉपी है तो बैंक बहुत आसानी से लोन पास कर देता है।

उत्तराखंड खसरा,खतौनी नक़ल,जमाबंदी ऑनलाइन कैसे देखें?

अगर आप उत्तराखंड भूलेख की जाँच ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते  है तथा उसका प्रिंट और भी निकला चाहते है तो नीचे लेख में दी गयी जानकरी को स्टेप By स्टेप फॉलो कर सकते है –

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

आपको सबसे पहले विभाग ऑफिसियल वेबसाइट http://bhulekh.uk.gov.in/Bhulekh/ पर जाना होगा।

Publick ROR पर क्लिक करें

जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है। जहा आपको ऊपर की तरफ Public ROR का विकल्प दिखायी देगा।
जहाँ आपको क्लिक कर देना है।
उत्तराखंड भूलेख भू - नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

जनपद चुनें

Public ROR पर क्लिक करने के तुरंत बाद आपके सामने एक अगला पेज खुल जायेगा। जहाँ आपको अपने जनपद, तहसील का चुनाव व ग्राम के नाम को चुनना है। करना जैसा कि आप नींचे फ़ोटो के देख सकते हैं।
उत्तराखंड भूलेख भू - नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

खसरा देखने का प्रकार चुनें

जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
जहाँ से आप खाता संख्या,खसरा/गाटा संख्या तथा खाता धारक के नाम से खतौनी नक़ल देख सकते है।
अगर आप खाता धारक के नाम से खाते की नक़ल देखना चाहते है तो आपको “खाता धारक के नाम द्वारा ‘  के ऊपर क्लिक करना है।
उत्तराखंड भूलेख भू - नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

नाम दर्ज़ करें

अब आपको अक्षर तालिका में अपने नाम के अक्षर को डालकर उसकी खोज  क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको उद्धरण देखें के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं।
उत्तराखंड भूलेख भू - नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

खसरा विवरण देखें

उद्धरण पर क्लिक करते ही PDF फॉर्मेट में आपको उत्तराखंड भूमि भूलेख से जुड़ा विवरण देखने को मिल जायेगा। आप चाहे तो सुरक्षितखने के लिए इसका प्रिंट आउट भी निकसल सकते है।
उत्तराखंड भूलेख भू - नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें Uttarakhand Bhulekh Online Kaise Dekhe

उत्तराखंड भूलेख में क्या – क्या Informetion होती है?

अगर आप उत्तराखंड भूलेख की जाँच ऑनलाइन माध्यम से कर आपको इस बात की भी जानकरी होना आवश्यक है कि उत्तराखंड भूलेख में ज़मीन से संबंधित क्या – क्या जानकरी दर्ज होती है –

  • ज़मीन का क्षेत्रफल
  • ज़मीन से कर्ज संबंधित पूरा विवरण
  • ज़मीन का सर्वे नंबर
  • टैक्स संम्बधी विवरण
  • भूमि कृषि योग्य है तो सिंचाई का प्रकार
  • भूमि का प्रकार (कृषि अथवा आवासीय )
  • भूमि के मालिकों में हुए परिवर्तनों का पूरा विवरण
  • मौसम के अनुसार पिछली फसल के लगाये जाने का विवरण

उत्तराखंड भूलेख नक्शा से जुड़े कुछ सवाल जवाब

उत्तराखंड भूलेख नक्शा क्या है?

उत्तराखंड भूलेख नक्शा एक सरकारी दस्तावेज है जिसमें नागरिकों की जमीन से संबंधित हर एक जानकारी उपलब्ध होती है जिसका आवश्यकता खेती करने वाले किसानों को अधिक होती है।

उत्तराखंड भूलेख नक्शा की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड पर क्यों की गई है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए डिजिटल इंडिया के प्रोग्राम को बढ़ावा देने और नागरिकों के समय और पैसे की बचत के लिए इस प्रक्रिया को ऑनलाइन मोड़ पर किया गया है।

उत्तराखंड भूलेख नक्शा में क्या-क्या जानकारी दी होती है?

उत्तराखंड भूलेख नक्शा में किसी करने वाले किसानों की भूमि से संबंधित जानकारी जैसे भूमि का प्रकार भूमि संबंधित टैक्स भूमि के मालिक में हुए परिवर्तन तथा जमीन से कर्ज संबंधित आदि जानकारी दी होती है।

उत्तराखंड भूलेख नक्शा प्राप्त करने के लिए नागरिकों को कहां जाना पड़ता है?

उत्तराखंड राज्य के नागरिको को अपनी जमीन से जुड़ा विवरण प्राप्त करने के लिए निजी पटवारी या लेखराज के पास जाना पड़ता है लेकिन अब इस प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया गया है यानी अब आप अपनी जमीन की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

आज हुई आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तराखंड भूमि भूलेख से संबंधित पूरी जानकरी हिंदी में (Uttarakhand Bhulekh In Hindi) में साझा की हम उम्मीद करते है कि ये जानकरी आपको पसंद आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित होगी। अगर आपको उत्तराखंड भूमि लेख से जुड़ा कोई भी डाउट है नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है हमारी टीम द्वारा आपकी जल्द से जल्द सहायता की जाएगी।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।