उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 | अनाथ बच्चों को मिलेगा निशुल्क शिक्षा | Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024

|| उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 क्या है? | Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024 Kya Hai in Hindi | उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Uttarakhand Chief Minister Child Shelter Scheme 2024 | उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Uttarakhand Chief Minister Balashray Yojana? ||

भारत सरकार के द्वारा हर एक बच्चे को शिक्षित कर उसका भविष्य उज्जवल बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है, जिसमें केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें भी अपना पूर्ण योगदान दे रही है। भारत सरकार के द्वारा शुरू किए गए इस देश को आगे बढ़ाते हुए उत्तराखंड राज्य सरकार ने अपने राज्य के अनाथ बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने हेतु एक नई योजना का शुभारंभ किया है, जिसका नाम Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024 है।

इस योजना के द्वारा उत्तराखंड प्रशासन के द्वारा राज्य के उन सभी बच्चों को शिक्षा प्रदान करेंगी जो बच्चे किसी भी प्रकार की आपदा, महामारी एवं दुर्घटना के कारण अनाथ हुए है. प्रदेश सरकार के द्वारा ऐसे अनाथ बच्चों को शिक्षित करने के लिए कक्षा 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक निशुल्क शिक्षा का लाभ दिया जाएगा ताकि सभी अनाथ बच्चों को एक अच्छा भविष्य प्रदान किया जा सके। 

अगर आप Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ से संबंधित अन्य सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे- योजना का उद्देश्य, लाभ,  पात्रता मापदंड, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानना चाहते है तो यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ना होगा।

Contents show

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 क्या है? | Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024 Kya Hai in Hindi

उत्तराखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान पुष्कर धामी सिंह जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से उन सभी बच्चों को पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी जिनके माता-पिता की किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा महामारी एवं दुर्घटना के कारण मृत्यु हो चुकी है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 अनाथ बच्चों को मिलेगा निशुल्क शिक्षा

Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ के माध्यम से उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा ऐसे बच्चों को किताबें, वर्दी, जूते, मौजें, लिखने पढ़ने की सभी सामग्री भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी ताकि राज्य में निवास करने वाले अनाथ हुए बच्चे स्कूली शिक्षा से वंचित ना रहे। जिसके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य के अनाथ बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने हेतु प्रोत्साहित करने हेतु कई कार्य किए जाएंगे।

यदि आप हमारे इस आर्टिकल पर Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने आए हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि आज आप इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु अंत तक इस वेबसाइट के लेख के साथ बने रहिए।

योजना का नाम उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना
राज्य का नाम उत्तराखंड
साल 2024
लाभार्थी किसी भी प्रकार की आपदा, महामारी और दुर्घटना के कारण अनाथ हुए बच्चे
उद्देश्य अनाथ बच्चों को 1 से लेकर 12वीं कक्षा तक की स्कूली शिक्षा प्रदान करना
आवेदन का तरीका
वेबसाइट

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 का उद्देश्य | Objective of Uttarakhand Chief Minister Child Shelter Scheme 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी सिंह जी के द्वारा राज्य के अनाथ बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री बालश्रम योजना 2024 को शुरू किया है। उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी पात्र अनाथ बच्चों को स्कूली शिक्षा प्रदान करना है.

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024  अनाथ बच्चों को मिलेगा निशुल्क शिक्षा  Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024

ताकि उनके भविष्य को उज्जवल बनाया जा सके जिसके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा लाभार्थी बच्चों को स्कूली शिक्षा से संबंधित सभी मूलभूत चीजें जैसे- किताबें, वर्दी, जूते, मौजें, लिखने पढ़ने की सभी सामग्री भी निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के माध्यम से सभी पात्र अनाथ बच्चों को पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई का खर्च उत्तराखंड राज्य सरकार वहन करेगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के लाभ | Benefits of Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana

यह उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा राज्य के अनाथ बच्चों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके अंतर्गत सभी पात्र बच्चों को निम्नलिखित सुविधाएं/लाभ मुहैया किए जाएंगे, जैसे-

  • इस योजना को उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा गरीब अनाथ बच्चों के लिए शुरू किया गया है।
  • Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आपदा, महामारी एवं दुर्घटना के कारण अनाथ हुए बच्चों की स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार के द्वारा अनाथ बच्चों को 1 कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की शिक्षा निशुल्क प्रदान करवाईगी।
  • इसके अलावा पात्र बच्चो को किताबें, वर्दी, जूते, मौजें और लिखने पढ़ने की सभी सामग्री भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.
  • इस योजना के शुरू होने से अब राज्य के अनाथ हुए बच्चे स्कूली शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे जिससे उनका भविष्य उज्जवल बनेगा।
  • अब राज्य के अनारक्षित बिना फीस की चिंता किए अपने स्कूली शिक्षा को पूरा कर पाएंगे

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria for Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana

जो भी बच्चे उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें नियम लिखित पात्रता मापदंड के अंतर्गत आना होगा, जो निम्न प्रकार से हमने बताई है-

  • लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल अनाथ बच्चों को ही मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 का पात्र माना जाएगा।
  • जिन बच्चों के माता-पिता की किसी प्राकृतिक आपदा दुर्घटना या फिर महामारी के कारण हो गई है उन्हें इस योजना के तहत सीधे लाभ दिया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents Required for Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana

उत्तराखंड राज्य के जो भी इच्छुक बच्चे इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बेहद जरूरी है, जैसे-

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • माता पिता की मृत्यु का प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • चालू मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply for Uttarakhand Chief Minister Balashray Yojana?

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना के अंतर्गत जो भी इच्छुक पात्र अनाथ बच्चे लाभ प्राप्त करने हेतु अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि प्रदेश सरकार के द्वारा अभी उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना को राज्य में शुरू करने की घोषणा की गई है अर्थात अभी Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana की आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है इसलिए उम्मीदवार छात्रों को इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने हेतु कुछ समय प्रतीक्षा करनी होगी। 

जल्द ही राज्य सरकार और शिक्षा विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री बालश्रय योजना उत्तराखंड के तहत अनाथ बच्चों को लाभ देने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी जिस पर जाकर सभी पात्र बच्चे आवेदन करके निशुल्क स्कूली शिक्षा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जैसे ही उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana से संबंधित आवेदन प्रक्रिया के संबंध में कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उसकी पूरी जानकारी के बारे में सूचित कर देंगे। 

Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana Related FAQs

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना क्या है?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 को उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार सभी अनाथ बच्चों को निशुल्क स्कूली शिक्षा प्रदान करेगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 का लाभ किसे मिलेगा?

उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले उन सभी बच्चों को उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के अंतर्गत लाभ मिलेगा जिन के माता और पिता की किसी आपदा, महामारी यह दुर्घटना के कारण मृत्यु हो गई है.

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी अनाथ बच्चों को स्कूली शिक्षा प्रदान करके उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है।

Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana को किसने शुरू किया है?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना को उत्तराखंड राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान पुष्कर धामी सिंह जी के द्वारा 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर किया है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक पात्र बच्चे उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के अंतर्गत स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आप सभी को कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार के द्वारा अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया को सक्रिय नहीं किया गया है।

मुख्यमंत्री बालश्रय योजना के अंतर्गत बच्चों को क्या लाभ मिलेंगे? 

इस योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी साथ ही साथ पात्र बच्चो को किताबें, वर्दी, जूते, मौजें और लिखने पढ़ने की सभी सामग्री भी निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी.

निष्कर्ष

जब किसी बच्चे के माता पिता की मृत्यु हो जाती है तो वह सभी अनाथ बच्चे पैसों की कमी के कारण अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं ऐसे बच्चों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के लिए उत्तराखंड राज्य सरकार ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना को प्रारंभ किया है जिस के संबंध में आज इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया है।

हम आशा करते हैं कि आप सभी के लिए उत्तराखंड मुख्यमंत्री बालश्रय योजना 2024 क्या है? | Uttarakhand Mukhyamantri Balashray Yojana‌ 2024 Kya Hai in Hindi के संबंध में बताएं कि सभी जानकारी यूज़फुल साबित रही होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को सभी दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

Leave a Comment