उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना | इन हिंदी | ऑनलाइन आवेदन

उत्तराखंड  मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?, उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, Uttarakhand Mukhyamantri Swasthya Bima Yojana, Uttarakhand Chief Minister Health Insurance Scheme How to apply online

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना :- दोस्तों आज हम आपको उत्तराखंड सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना जिसका नाम मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताएँगे कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। इसलिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।

उत्तराखंड की सरकार एक नई योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसका नाम उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना है। उत्तराखंड के लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं उनके राज्य सरकार स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना चाहती है ताकि पैसों की कमी से उनके इलाज में कोई कमी ना आ सके। राज्य के गरीब लोग मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सहायता प्राप्त करके अपना इलाज करवा सकते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है। इसके लिए राज्य सरकार ने 50000 से लेकर 1,25,000 रुपए की सहायता प्रदान करेगी।

Contents

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है? | Uttarakhand  Mukhyamantri Swasthya Bima Yojana

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि राज्य के वह लोग जो गरीबी रेखा के नीचे हैं और किसी कारणवश अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं। सरकार उन लोगों को इलाज करने के लिए रुपए प्रदान करेगी। ताकि वह लोग अपना इलाज करवा सकें। यही एकमात्र मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड की सरकार का है राज्य के BPL परिवारों को इस योजना से बहुत ही अधिक लाभ होगा। क्योकि उत्तराखंड सरकार ने मुख्य रूप स इस योजना का आरम्भ प्रदेश के गरीबो नागरिको को देखते हुए शुरू है जो आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब है जिस कारण उनके परिवार में किसी सदस्य के बीमार हो जानने के कारण वह अपना इलाज नहीं करा पाते।

योजना का नाम मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना
राज्य उत्तराखंड
लाभार्थीराज्य के गरीब नागरिक
सहायता राशि1,25,000 रुपये
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन

लेकिन अब प्रदेश सरकार के द्वारा शुर की गयी उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेश सरकार ने 1206 समान्य रोगों के अंतर्गत 50 हजार रूपए और 458  गंभीर बीमारी के लिए 1,25,000  रूपए की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है. वास्तव में सरकार के द्वारा शुरू की गयी उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना नागरिकों के लिए काफी उपयोगी योजना साबित होने वाली है. बाकी इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में नीचे डिटेल में बताया गया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से  आवेदन कर सकते है –

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए योग्यता | Eligibility for Chief Minister Health Insurance Scheme.

इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक के पास  योग्यता का होना अनिवार्य है –

  • योजना का लाभ लेने वाला उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सरकारी वेतन या सरकारी पेंशन लेने वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य के गरीब लोग ही ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ | Benefits of Chief Minister Health Insurance Scheme 

प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओ में से काफी उपयोगी योजना है जो प्रदेश के हर नागरिक के लिए बहुत महत्वपूर्ण सभीत होने वाली है।उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के क्या – क्या लाभ है वह निम्लिखित है –

  • राज्य सरकार 2 पैकेज में सहायता राशि में मुहैया करवाएगी।
  • ₹50000 के पैकेज पर 1206 बीमारियों को कवर किया जाएगा।
  • 1,25,000 रुपए के पैकेट पर 458  गंभीर बीमारियों को कवर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ |Documents required for Chief Minister Health Insurance Scheme

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए के लिए आवेदनकर्ता के पास कुछ ज़रुरी दस्तावेजो को होना अनिवार्य है जो निम्लिखित

  • योग्य उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास उत्तराखंड का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास BPL राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • योग्य उम्मीदवार के पास बैंक अकाउंट का वितरण होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है।

 उत्तराखंड  मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Uttarakhand Chief Minister Health Insurance Scheme How to apply online

तो प्यार दोस्तों अब अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना  के तहत शुरू किए गए पोर्टल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो कर सकते है –

इस योजना का लाभ प्रदेश के नागरिकों तक पहुँचाने के लिए सरकार ने प्रदेश में चल रही मसलन योजना को संचालित करने वाली नोडल एजेंसीको जिम्मेदारी दी है यह एजेंसी ही प्रदेश में मौजूद परिवार के स्थिति के अनुसार इस योजना का लाभ प्रदान करेगी। बाकी आशा कार्यकर्ताओ के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों के लिए MSBY CARD प्रदान किये जायेंगे।

हांलाकि सरकार ने इस योजना से जुड़ी जानकारी के लिए एक वेबसाइट को भी लांच किया है लेकिन वहां आवेदन करने की कोई भी प्रक्रिया  मौजूद नहीं है. लेकिन आपको उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी अन्य सभी जानकारी यहाँ आपको मिल जाएँगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़ी जानकारी पाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है –

Uttarakhand Mukhyamantri Swasthya Bima Yojana  Official Website 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर 

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना क्या हैं?

उत्तराखंड राज्य सरकार ने अपने प्रदेश के गरीब बीपीएल कार्ड धारक परिवारों के लिए मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब नागरिकों के इलाज के लिए सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। जिसकी मदद से गरीब परिवार के नागरिक इलाज करा सकते है.

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ कौन ले सकता है?

इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले गरीब लोग ही सकते है। योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब परिवार नागरिको के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन करने वाले नागरिक को कितनी धनराशि प्रदान की जाएगी?

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन करने वाले नागरिक को 50 हजार से लेकर 1.25 की आर्थिक मदद दी जाएगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिक के लिए क्या पात्रता निर्धारित की गयी है?

वह उत्तराखंड राज्य का निवासी हो, किसी सरकारी वेतन या सरकारी पेंशन का लाभ न लेता हो, और साथ ही वह आर्थिक गरीब होना चाहिए।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं उनके राज्य सरकार स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना चाहती है। ताकि पैसों की कमी से उनके इलाज में कोई कमी ना आ सके।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कितने नागरिको को लाभ दिया जायेगा?

Uttarakhand Chief Minister Health Insurance Scheme के तहत प्रदेश सरकार ने 1206 समान्य रोगों के अंतर्गत 50 हजार रूपए और 458  गंभीर बीमारी के लिए 1,25,000  रूपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में बताया। हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया कि किस प्रकार आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। और किस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन करके अपने फॉर्म सबमिट करवा सकते हैं। हमारे द्वारा दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी या फिर योजना से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का सही उत्तर देंगे धन्यवाद।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।