उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? | Download Uttrakhand Caste Certificate

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन : – दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत के नागरिकों के लिए उनकी पहचान के तौर सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कागज़ात बनवाएं जाते है जिनमे जाति प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जिसमें नागरिक की जाति (धर्म) का पता चलता है फिर सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ इस जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही दिया जाता है। यह एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जो हर प्रदेश की सरकार के द्वारा अपने राज्यों के नागरिक के लिए बनवाया जाता है।

हर प्रदेश सरकार की तरह उत्तराखंड सरकार भी अपने प्रदेश के जैसे अनुचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति के नागरिकों के लिए उनकी उम्मीदवारी स्थापित करने के लिए Uttrakhand Caste Certificate जारी करती है। फिर इसी के आधार पर सरकार अपनी योजनाओं का लाभ प्रदेश के इन नागरिकों के लिए उपलब्ध करावाती है। ये तो लगभग सभी जानते है कि UK Caste Certificate काफ़ी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है लेकिन अब इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को कैसे बनवाएं ये प्रदेश के नागरिकों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है क्योंकि इन्हें इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है जिस कारण अभी तक वह अपने इस उपयोगी दस्तावेज़ को नही बनवा पाएँ है।

बेशक अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे है तो आप भी अभी तक इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को नही बनवा पाएं होंगे लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि हम आपको अपने इस आर्टिकल में Uttrakhand Caste Certificate कैसे बनवाने इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? इस दस्तावेज़ को बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ आदि से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी को हमने नीचे साझा किया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से इस उपयोगी कागज़ात को बनवा सकते है। तो चलिए इसके बारे में डिटेल में जानते है –

जाति प्रमाण पत्र क्या है? | What Is Caste Certificate

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं

जाति प्रमाणपत्र एक सरकारी दस्तावेज़ होता है जो प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश के हर नागरिक के नाम पर जारी किया जाता है इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ में नागरिक का नाम, पता, पिता का नाम, और जाति (धर्म) आदि सभी जानकारी दर्ज होती है जिसे नागरिक के धर्म या वह किस जाति का इसके बारे।में पता चलता है।

जाति प्रमाण पत्र को भारत का कोई भी नागरिक बनवा सकता है जो विशेष किसी राज्य का निवासी हो। लेकिन यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ राज्य के उन नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ होता है जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और पिछडा वर्ग जैसी जाति से संबंध रखते है। जाति प्रमाण पत्र के आधार पर ही देश के नागरिकों के लिए सरकार योजना जैसे राशन, रोज़गार, छात्रवृति आदि का लाभ प्रदान किया जाता है।

नाम उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र
राज्य उत्तराखंड
लाभार्थी उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले नागरिक
लाभ कई क्षेत्र में आरक्षण
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

उत्तराखंड जाति प्रमाणपत्र – Uttrakhand Caste Certificate

उत्तराखंड सरकार के द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए अनेक तरह की योजनाओं का संचालन करती है ताकि वह अपना जीवन अच्छे से व्यतीत कर सके। लेकिन सरकार के द्वारा आने वाली यह योजना मुख्य रूप से प्रदेश के लोगो को जाति के आधार पर उपलब्ध कराई जाती है। इसलिए प्रदेश सरकार इस कार्ड को प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए जारी करती है ताकि प्रदेश के इन नागरिकों को सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ आसानी से जाति के आधार पर मिल सके।

लेकिन अभी यह कागज़ राज्य के सभी लोगो के पास नही है इसलिए उत्तराखंड सरकार ने इस दस्तावेज़ को ऑनलाइन बनवाने की प्रक्रिया को शुरु कर दिया है। ताकि जिन लोगो के पास यह सरकारी दस्तावेज़ नही है वह इसे बनवा सके और इसका इस्तेमाल अपने कार्यो के लिए कर सके। सो अगर आपने भी अभी तक इस कागज़ात को नही बनवाया है तो नीचे दी गयी जानकारी फॉलो करते हुए इस अपने इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को बनवा सकते है –

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लाभ | Benefits of Uttarakhand Caste Certificate

जाति प्रमाण पत्र काफी उपयोगी सरकार दस्तावेज़ होता है जो प्रदेश के हर नागरिक के पास होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इस दस्तावेज़ के आधार पर ही लोगो को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। जाति प्रमाण पत्र के क्या – क्या लाभ है वह निम्लिखित है –

  • सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आरक्षण के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।
  • विद्यालय में फ़ीस माफ़ी लिए इसका इस्तेमाल।किया जा सकता है।
  • छात्र अपनी छात्रवृति फॉर्म आवेदन में इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • सरकारी योजनाओं में लाभ लेने और उनके लिए आवेदन करने पर जाति प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर सकते है।
  • इलेक्शन में सीटों में आरक्षण प्राप्त करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते है।

उत्तराखंड जाति प्रमाणपत्र बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ | Documents required Uttarakhand caste certificate

इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को बनवाने के लिए आवेदनकर्ता के पास कुछ ज़रुरी दस्तावेजो को होना अनिवार्य है जो निम्लिखित है –

आधार कार्ड

आवेदकर्ता के पास उसकी पहचान के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पते का सबूत

जाति प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता लाभार्थी के पास उसके पते के सबूत के लिए राशन कार्ड, वोटर आईडी, टेलीफोन बिल आदि में कोई एक दस्तावेज़ होना ज़रुरी है।

आय प्रमाणपत्र

परिवार की बार्षिक आय के लिए आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

पासपोर्ट फ़ोटो

जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में आवेदकर्ता के पासपोर्ट को।लगाया जाता है इसलिए आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट फ़ोटो अनिवार्य है।

उत्तराखंड जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं ? | How to Apply Uttarakhand caste certificate

अगर आप उत्तराखंड राज्य के निवासी है और अभी तक आपने इस महत्वपूर्ण दस्तावेजो को नही बनवाया है तो अब आपको इस दस्तावेज़ को अवश्य बनवा लेना चाहिए क्योंकि इस दस्तावेज़ के बिना आप सरकारी योजना का लाभ नही उठा सकेंगे। इसलिये नीचे दिए गए Step को follow करते हुए अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दे –

Step First

  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सबसे पहले आपको प्रदेश सरकार की Official Website पर जाना है। आप चाहे तो डायरेक्ट नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसकी वेबसाइट पर जा सकते है।

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे –

  • वेबसाइट पर विजिट करते ही यहां आपको होमपेज पर Registration का option मिलेगा यही आपको दो विकल्प CSC Registration और Applicant ऑप्शन मिलेंगे जहां CSC Registration पर।क्लिक कर देना है।
उत्तराखंड जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन
  • अब यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, आयु, शहर का नाम, ज़िला का नाम, तहसील, ब्लॉक, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल, आदि को भरना है ।
  • अब अपने जो मोबाइल नंबर फॉर्म में भरा है उस पर एक ओटीपी जाएगा जिसे आपको इस फॉर्म में ओटीपी बॉक्स में भर देना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है।
उत्तराखंड जाति प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको User ID और password मिल जाएगा जिसके माध्यम से आप इस वेबसाइट पर लॉगिन कर सकेंगे।

Note :- यह प्रक्रिया उन user के लिए है जिनके पास User ID और password नही है उनके लिए है बाकी अगर आपके पास पहले से login है तो आप।सीधे Login पर जाकर वेबसाइट पर login कर सकते है जिसके बारे में नीचे डिटेल में बताया गया है।

Second Step

  • Login ID Password बनाने के बाद आपको website के होमपेज पर Login का option मिलेगा जहाँ क्लिक करके आपको Login ID और password की मदद से login कर लेना है।
  • लॉगिन करते ही यहां आपके सामने एक मीनू निकल कर आ जायेगी जिसमे आपको जाति प्रमाण पत्र के विकल्प का चयन करना है।
  • जैसे ही आप जाति प्रमाण पत्र का चयन करेंगे बैसे ही यहां आपके सामने एक जाति प्रमात्र पत्र आवेदन करने के लिए एक फॉर्म मिलेगा।
  • अब सिंपल आपको इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, आयु, पता, लिंक, माता – पिता का नाम, धर्म, जाति आदि को भरना है और इस फॉर्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेज़ जैसे राशन कार्ड फ़ोटो कॉपी, आधार कार्ड फ़ोटो कॉपी, फ़ोटो आदि को लगाकर फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म को सबमिट करते ही यहां आपको आपके जाति प्रमाण पत्र से जुड़ी आवेदन संख्या मिल जाएगी। जिसे आपको उचित जगह नोट करके रख लेना है ताकि आप भविष्य में अपनी जाति प्रमाण पत्र की स्थिति का पता लगा सके।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र की स्थिति कैसे चेक करे? | How to check the status of Uttarakhand caste certificate

अगर आप उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर चुके है और उसकी स्थिति के बारे।में जांचना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको दोबारा इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको लॉगिन विकल्प पर क्लिक करके कैप्चा कोड डालकर लॉगिन करना है।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र की स्थिति कैसे चेक करे
  • लॉगिन करते ही यहां आपको एक मीनू मिलेगी जहां आपको जाति प्रमाण पत्र की स्थिति जांचे के विकल्प पर।क्लिक करना है।
  • अब यहां आपको एक छोटा सा फॉर्म मिलेगा जहां आपको जाति प्रमाण पत्र आवेदन संख्या को दर्ज करना है और स्थिति जांचे के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब यहां आपके सामने आपके जाति प्रमात्रपत्र से जुड़ी जानकारी निकल कर आ जायेगी।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे Download करें? | How to download Uttarakhand caste certificate

इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को जारी करने की अवधि 7 दिन से लेकर 14 दिन तक कि होती है जो कि जारी करने के बाद वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है साथ ही यह आवेदन करने वाले व्यक्ति के पते पर डाक सेवा के माध्यम से उसके पते पर भेज दिया जाता है। लेकिन कई बार डाक सेवा में यह देरी से पहुंचता है इसलिए अगर आपको इसकी ज्यादा आवश्यकता है तो इसे वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते है। कैसे कर सकते है इसके लिये नीचे दिए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको उत्तराखंड को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही वेबसाइट के होंम पेजपर डाउनलोड का विकल्प में जाना है यहां आपको।कुछ विकल्प देखने को मिलेंगे जहाँ आपको सबसे नीचे डिजिटल रूप से प्रमाणित प्रमात्र पत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे Download करें
  • अब यहां आपको एक फॉर्म की तरफ पेज मिलेगा जिसमे आपको जाति प्रमाणपत्र का चयन करना है।
  • अब आपको आवेदन संख्या, मोबाइल नंबर, आदि को दर्ज करना है और send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे Download करें
  • अब आपको अपने नंबर पर गए ओटीपी नंबर को दर्ज करना होगा बस अब आपके सामने आपका जाति प्रमाण पत्र निकल कर आ जायेगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

FAQ

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र क्या है?

यह एक सरकारी दस्तावेज होता है जो उत्तराखंड राज्य की राज्य सरकार द्वारा सभी नागरिकों के लिए समान रूप से जारी किया जाता है इसके माध्यम से ही यह पता लगाया जाता है कि कौन सा नागरिक किस जाति से संबंध रखता है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या करना होगा?

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड राज्य में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना और सरकारी दफ्तरों में होने वाली घूसखोरी को पूरी तरह से रोकना है।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी?

यदि आप जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने जा रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड ,पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के क्या लाभ हैं?

जाति प्रमाण पत्र बनवाने से आप सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली लाभकारी योजनाओं के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप शिक्षा के क्षेत्र में, नौकरी के क्षेत्र में आरक्षण भी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

भारत के हर नागरिक के लिए जाति प्रमाण पत्र एक ऐसा सरकारी दस्तावेज़ जो सभी के पास होना अनिवार्य है। इसकी महत्वपूर्णता को समझते हुए ही आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? इसके बारे में हमने डिटेल में जाना। आशा करता हूँ कि आप इस आर्टिकल की मदद से आप अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment