उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें? | उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन | ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

आज सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने या फिर अन्य कार्यो के के लिए सबंधित विभाग जाना पड़ता हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता हैं कि बार -बार विभाग के चक्कर लगाने के बाद भी समय पर काम नही हो पाता हैं। क्योंकि आज दिन – प्रतिदिन भ्रष्टाचार के मामले सामने आते रहते हैं। हालांकि इन्हें रोकने के लिए केंद्र सरकार और सभी सरकार निर्यन्तर कार्य कर रही हैं। ताकि आम नागरिक को किसी तरह की परेशानी न हो।

जैसे की उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए सीएम हेल्पलाइन नंबर और एक पोर्टल जारी किया हैं। जहां पर आम नागरिक अपनी समस्या को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकेंगे। बाकी Uttarakhand CM Helpline Number क्या हैं? और सीएम से शिकायत कैसे करें? इसकी पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल नके नींचे दी जा रही हैं। सो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें –

Contents

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन क्या हैं? | Uttrakhand CM Helpline Number

उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें 2

सरकारी दफ्तरों के आज भी आम लोगों का समय पर नही हो पाता हैं। जिस बजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। वही उत्तराखंड राज्य जो कि पहाड़ों के बीच स्थिति हैं। इसलिए इस राज्य के नागरिकों के लिए बार -बार किसी काम को कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसे ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के द्वारा 23 फरवरी 2019 को सीएम तक शिकायत पहुंचाने के लिए 1905 हेल्पलाइन जारी किया गया था।

इस नंबर पर संपर्क करके उत्तराखंड नागरिक अपनी शिकायत सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। मुख्यमंत्री जी ने इस नंबर को जारी करते हुए बताया है कि इस नंबर पर आने वाले शिकायतों का समय पर निवारण किया जाएगा। जब व्यक्ति की शिकायत का समाधान नही होता तब तक शिकायत को संज्ञान में रखा जाएगा। CM Helpline Number के साथ – साथ प्रदेश सरकार जे एक पोर्टल भी लांच किया हैं। जहां पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज की सकती हैं।

योजना का नाम सीएम हेल्पलाइन
राज्य उत्तराखंड
हेल्पलाइन नंबर1905
उद्देश्य आम नागरिकों की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचाना
शिकायत का तरीकाऑनलाइन
पोर्टल वेबसाइटhttps://cmhelpline.uk.gov.in/

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर जारी करने का उद्देश्य

उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों से सीधे सवांद करने के लिये उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन को जारी किया हैं। ताकि लोगों की समस्याएं सीधे मुख्यमंत्री तक पहुँच सकें। बैसे भी किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए लोगों को बार – बार चक्कर लगाने पड़ते हैं। जो कि उत्तरखंड राज्य में पहाड़ों के बीच काफी काफी कष्टकारी होता हैं।

इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए त्तराखंड सीएम हेल्पलाइन 1905 को जारी किया हैं। इस नंबर पर कॉल करके सीधे अपनी शिकायत मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते हैं। और 24 घंठे में शिकायत की समस्या का समाधान किया जाएगा।

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन के लाभ

  • उत्तराखंड नागरिक सीएम हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या सीधे मुख्यमंत्री जी तक पहुंचा सकते हैं।
  • आप अपनी शिकायत मात्र एक मोबाइल ओटीपी के माध्यम से पंजीकृत कर सकेंगे।
  • सीएम हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज के गयी समस्या का 24 घंटे में निस्तारण किया जाएगा।
  • उत्तराखंड आम नागरिकों के लिए अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने नहीं होंगे। जिससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • किसी विभाग के द्वारा समय पर कार्य ना किए जाने की शिकायत आप सीएम से कर सकेंगे।
  • पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन शिकायत की जा सकेंगी।
  • अगर आप अपनी शिकायत की गई समस्या से संतुष्ट नहीं है तो आप दोबारा इस हेल्पलाइन नंबर पर अपनी शिकायत कर सकेंगे।

उत्तराखंड सीएम से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य के नागरिकों की बेहतर सुविधा और सरकारी दफ्तरों में चल रहे घूसखोरी भ्रष्टाचार आदि पर रोक लगाने के लिए उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर 1905 जारी किया हैं। इस नंबर पर आप सीधे कॉल करके किसी भी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो पोर्टल वेबसाइट केमाध्यम से भी अपनी शिकायत पंजीकृत कर सकते हैं। जिसके बारे में आप नींचे जानेंगे।

उत्तराखंड सीएम से वेबसाइट पर शिकायत पंजीकृत कैसे करें?

सीएम हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत करने के साथ – साथ अगर आप चाहे तो पोर्टल वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत पंजीकृत कर मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा शिकायत पंजिकृत कैसे कर सकते हैं। उसके लिए नीचे इसके को फॉलो करें।

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

पोर्टल पर अपनी शिकायत पंजीकृत करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन पोर्टल वेबसाइट https://cmhelpline.uk.gov.in/पर जाना होग। वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

शिकायत मांग सुझाव दर्ज करें

उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप सीएम हेल्पलाइन उत्तराखंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाएंगे। इस ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको नीचे शिकायत/ मांग/ सुझाव दर्ज करें। का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

मोबाइल दर्ज करें –

उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें

शिकायत/ मांग/ सुझाव दर्ज करें पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जहां पर आपको अपना मोबाइल दर्ज करना है और Get OTP पर क्लिक कर देना हैं।

ओटीपी दर्ज करें –

अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे आपको यहां दर्ज करना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

शिकायत फॉर्म भरें –

जैसे ही आप ओटीपी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने शिकायत का एक फोन खुल जाएगा इसमें आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आधार नंबर, नाम, उपनाम, मोबाइल नंबर, ईमेल लिंग, विभाग, शिकायत की श्रेणी, जिला आदि दर्ज भरना और नीचे दिए गए जन शिकायत को दर्ज करें कि बटन पर क्लिक कर दें।

शिकायत पंजीकृत हो गयी हैं-

जन शिकायत को दर्ज करे पर क्लिक करते ही आपकी शिकायत पंजीकृत हो जाएगी। और आपकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन नंबर नियुक्त अधिकारी और संबंधित विभाग के पास पहुंच जाएगी। और आपकी शिकायत की कार्रवाई शुरू होने लगेगी।

शिकायत की स्थिति कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको https://cmhelpline.uk.gov.in/ वेबसाइट पर जाना हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको शिकायत की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करे। जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।
उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें 3
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भर देना हैं।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको देखें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं।
उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें
  • जैसे ही आप देखें के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने आपके शिकायत की स्थिति निकलकर आ जायेगी म

FAQ

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर कौन सा हैं?

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर 1905 हैं। जहां राज्य के नागरिक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर 1905 पर किस तरह की शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन पर आप किसी भी सरकारी, गैर सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

क्या हेल्पलाइन पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

जी हाँ, cmhelpline.u पोर्टल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अपनी शिकायत पंजीकृत करा सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर हमनें बताया भी हैं।

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज होने वाली शिकायत का कितने दिनों के निस्तारण किया जाएगा?

उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज होने वाली शिकायत का 24 घंटे में निस्तारण किया जाएगा।

क्या उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन नंबर राज्य के सभी जिलों के लिए हैं?

जी हाँ, उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन 1905 नंबर जिलों के सभी जनपदों के लिए जारी किया गया हैं।

निष्कर्ष

दोस्तो आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में उत्तराखंड सीएम से संपर्क कैसे करें? | उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन | ऑनलाइन शिकायत कैसे करें? के बारे में बताया हैं। मैं आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होंगी। और आप मुख्यमंत्री तक अपनी शिकायत पंहुचाने हेतु अपना पंजीकरण कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment