उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना | ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana 2022 :- उत्तराखंड राज्य जिसे पहाड़ों का राज्य भी कहाँ जाता हैं। पहाड़ों के बीच बसे होने से उत्तराखंड के गॉव में बैंक, पोस्ट ऑफिस जैसी सुविधाएं गॉव तक नही पहुँच पाती हैं। हालांकि प्रदेश सरकार इस राज्य के सभी गॉव में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयास कर रही हैं। ताकि पहाड़ों में बसे लोगों का जीवन अच्छा व्यतीत हो सकें। जैसे कि अभी हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने पोस्ट ऑफिस की गॉव के नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की शुरुआत की हैं।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना जिसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी अपने इस आर्टिकल में प्रदान करने जा रहे हैं। बैंक, पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं तक गॉव तक पहुंचाने के लिए शुरू गयी हैं यह काफी अच्छी योजना हैं। बाकी इस योजना के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें –

Contents

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना क्या हैं? | What Is Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना जिसे उत्तराखंड सरकार के शुरू किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग की मदद से राज्य के गॉव में शाखा स्थापित की जाएगी। जहां ओर पोस्ट ऑफिस, बैंक और अन्य कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ताकि इस तरह की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए गॉव के लोगों को दूर जाना न पड़े।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजनाके अंतर्गत प्रदेश सरकार जे 50 गॉवो को जोड़ने का लक्ष्य रखा हैं। ताकि ग्रामीण इलाकों तक बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस जैसी सुविधाओं को उपलब्ध कराया जा सकें। इससे गॉव के लोगो को पहाड़ों से दूर जाना नही होगा। वास्तव के यह पहाड़ों के बीच रहने वाले लोगों के लिए काफी बेहतर सुविधा हैं। बाकी इस योजना से जुड़ी अन्य सभी मजत्वपूर्ण जानकारी नींचे शेयर की गई हैं।

योजना का नाम फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना
राज्य उत्तराखंड
साल 2021
किसने शुरू की उत्तराखंड राज्य सरकार
संबंधित विभागभारतीय डाक विभाग
लाभार्थीउत्तराखंड ग्रामीण नागरिक
वेबसाइट जल्दी जारी की जाएगी

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का उद्देश्य

जैसा की हम आपको ऊपर बता चुके है और यह लगभग सभी जानते भी है कि उत्तराखंड एक पर्वतीय राज्य हैं। जिस कारण यहाँ के गॉव तक बैंक, पोस्ट ऑफिस आदि से जुड़ी जैसी सुविधाएं गॉव – गॉव तक नही पहुँच पाती हैं। जिस कारण वहां के आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इन्ही परेशनियों को समझते हुए उत्तराखंड सरकार ने Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana की शुरुआत की हैं।

ताकि उन सभी गॉव तक पोस्ट ऑफिस, बैंकिग की सुविधाएं उपलब्ध कराई आ सके। जहां पहले से यह सुविधाएं वहां उपलब्ध नही हैं। ताकि गॉव के लोगों को इस तरह की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए दूर जाना नही पढ़ें। यही इए योजना को शुरु करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम का कार्यान्वयन

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना जो कि वर्तमान समय को देखते हुए उत्तराखंड राज्य के निवासियों के लिए काफी महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक हैं। इस योजना का नाम राज्य के सभी ग्रामीण इलाको के लोगों को मिल सकें। इसके लिए भारतीय डाक विभाग ने कुछ टीम का चयन किया है। जो ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के घर – घर जाकर इस योजना के प्रति जागरूक अभियान चलाएगी। ताकि घर – घर इस योजना की पर्याप्त जानकारी लोगों तक पहुँच सकें।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में शामिल योजनाएँ –

स योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के लोगो के लिए किन योजनाओं का लाभ मिलेगा। वह निम्लिखित हैं –

  • बचत बैंक खाते, रिकरिंग डिपॉजिट खाते, एनपीएस या केवीपी प्रमाण पत्र
  • सुकन्या समृद्धि योजना खाता या पीपीएफ खाते
  • फाइनेंसिंग डाकघर बचत खाता भारतीय डाक पेमेंट बैंक खाते
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी या ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खाता

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की विशेषताएं?

  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के लोगे के लिए डाक विभाग और बैंक से सम्बंधित सुविधाओं को पहुँचाया जाएगा।
  • Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana का लाभ राज्य के सभी ग्रामीण इलाकों के लोगो के मिल सके इसलिए ग्रामीण डाक सेवकों की टीम डोर 2 डोर इस योजना के प्रति जागरूकता लाने के लिए अभियान चलाएगी।
  • नागरिकों को इस योजना के अंतर्गत स्थापित की गयी शाखा के द्वारा 5 डाक योजनाओँ का लाभ दिया जाएगा। इसलिए इस योजना को उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना रखा गया हैं।
  • इस योजना का लाभ सभी मिले इसलिए ग्रामीण डाक सेवकों को योजनाओ के उत्पादों, बचत और बीमा योजनाओं को बेचने का जिमा दिया गया हैं।
  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में राज्य के 50 गॉव को शामिल किया गया हैं।
  • इस योजना के शुरू होने से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले नागरिक डाक घर बचत योजना का लाभ अब आसानी से उठा सकेंगे।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में आवेदन कैसे करें? | Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana

दोस्तो उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी तरह कोई भी आवेदन करने की जरूरत नही होगी। क्योंकि इस योजना का संचालन भारतीय डाक विभाग के द्वारा किया जा रहे हैं। डाक विभाग के द्वारा ही इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में जगह में जगह शाखाएं खोली जाएंगी। जहां पर डाक, बैंक, और अन्य कई सुविधाओं का लाभ दिया जाएगा।

FAQ

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना क्या हैं?

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना जिसे उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरु किया गया हैं। या योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में बैंक और पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं का उपलब्ध कराया जाएगा।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना की शुरुआत 1 दिसंबर 2021 को हुई थी।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का संचालन किसके द्वारा किया जाएगा?

Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana का संचालन भारतीय डाक विभाग के द्वारा किया जाएगा।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में कितने गांव शामिल किए जाएंगे?

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में प्रदेश के 50 गॉंव को शामिल किया जाएगा।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना में कौन – कौन सी सुविधाएं मिलेगीं?

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना के शुरू होने से ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग, पोस्ट ऑफिस, समृद्धि खाते, PPF खाते, वित्त पोषित डाकघर बचत खाता, भारत पोस्ट पेमेंट आदि से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलेंगी।

निष्कर्ष

उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा घर – घर बैंकिंग की सुविधाओं और पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं को पहुंचाने के लिए शुरु की गई उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना जो कि काफी अच्छी योजना हैं।

जिसके बारे में आज हमनें आपको पूरी जानकारी शेयर की हैं। उम्मीद करता हूँ कि आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में मिल गयी होगी। अगर अभी भी इस योजना से सम्बंधित किसी जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।