(ऑनलाइन पंजीकरण) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना | लैपटॉप वितरण सूची

Uttarakhand Free laptop Scheme Registration 2022 :- जब से भारत में जनवरी 2020 में कोरोना जैसी महामारी ने दस्तक दी हैं। तब से लोगों का काम करने का तरीका बिल्कुल बदल चुका हैं। जैसे कि आफिस के काम घर बैठे ऑनलाइन ही किये जा रहे हैं। वही छात्रो की पढ़ाई में किसी तरह की बाधा बने। इसलिए पढ़ाई को भी ऑनलाइन कराया जा रहे हैं। लेकिन जैसा कि पढ़ाई करने के लिए छात्रो के पास स्मार्टफोन, या लैपटॉप होना जरूरी हैं। तभी ऑनलाइन क्लास लेना संभव हैं।

लेकिन भारत भर में ऐसे काफी परिवार के बच्चे है जिनके पास लैपटाप या स्मार्टफोन नही है जिस कारण उन्हें ऑनलाइन क्लास लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की हैं। ताकि उत्तराखंड राज्य में शिक्षा स्तर को बेहतर बनाया जा सकें।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में Uttrakhand Free laptop Scheme 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। So अगर आप उत्तराखंड छात्र है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए। तो चलिय जानते हैं –

Contents

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना क्या हैं? | Uttarakhand Free Laptop Scheme

फ्री लैपटॉप योजना 1

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना जिसे उत्तराखंड सरकार के द्वारा 2019-20 के शैक्षिक सत्र में शुरू किया गया था। जिसका लाभ सीधे मेधावी छात्रों को दिया गया था। अब एक फिर उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी जे इस योजना को एक नई दिशा देते हुए फिर से 2021 -2022 के शैक्षिक सत्र में भी शुरू कर दिया हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत राज्य में मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। इस योजना का लाभ 12वी में 80% अंक लाने वाले ग़रीब परिवार के छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। जो पात्र छात्र इस योजना के अंतर्गत निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त करना चाहते है। उन्हें कुछ जरूरी दस्तावेज, पात्रता के आधार पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसकी पूरी जानकारी नींचे आर्टिकल में दी गयी हैं।

योजना का नाम उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना
साल 2022
लाभार्थी उत्तराखंड छात्र
उद्देश्य फ्री लैपटॉप प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट educationportal.uk.gov.in

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना वितरण सूची

कोरोनकाल के भी छात्रो को पढ़ाई करने के किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया हैं। साथ ही हर उस गरीब परिवार के मेधावी छात्र को फ्री लैपटॉप मिल सकें। इसलिए प्रदेश सरकार ने 12 लाख छात्रो को मुफ्त में लैपटॉप देने का संकल्प लिया हैं।

10वी, 12वी में 80% या इससे अंक अधिक अंक लाने वाले मेधावी छात्र UK Free laptop Yojana 2022 के लिए रजिस्ट्रशन करके फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं। बाकी इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए हमारे आर्टिकल को ध्यान पूर्वक नीचे तक पढ़े।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य

वर्तमान समय के शिक्षा को टेक्नोलॉजी से जोड़ना काफी जरूरी हो गया हैं। क्योंकि आज जितने भी काम है वह टेक्नोलॉजी के आधार पर ऑनलाइन किये जा रहे हैं। लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता हैं। कि पढ़ाई करने और टेक्नोलॉजी से जुड़ने के लिए आर्थिक रूप से गरीब परिवार के छात्र लैपटॉप या मोबाइल नही खरीद पाते हैं।

इसलिए उत्तराखंड सरकार ने Uttrakhand Free laptop yojana 2022 को शुरू किया हैं। ताकि इस योजना के अंतर्गत छात्र लैपटॉप प्राप्त करके अपनी शिक्षा को एक नई दिशा दे सकें। और टेक्नोलॉजी से जुड़ सकें। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for Uttarakhand Free Laptop Scheme

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत फ्री लैपटॉप पाने के लिए छात्रो को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। और रजिस्ट्रेशन करते समय कुछ दस्तावेज़ो की ज़रूरत होंगी। जो कि निम्लिखित हैं –

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • 12वी की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता/योग्यता | Eligibility for Uttarakhand Free Laptop Scheme

इस योजना का लाभ राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कुछ पात्रताओं के आधार पर छात्रो का चयन करके दिया जाएगा। बाकी जरूरी योग्यता/पात्रता नींचे दी गयी हैं।

  • छात्र उत्तराखंड निवासी होना चाहिए।
  • छात्र गरीबी रेखा में निवास करता हो। या फिर बीपीएल कार्ड धारक हो।
  • 12वी के छात्र के 80% या इससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • छात्र अन्य किसी सरकारी योजना का लाभ न ले रहा हो।
  • इस योजना का लाभ उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना सूची में नाम शमिल होने वाले छात्रो को ही दिया जाएगा।
  • छात्र का आय प्रमाण पत्र होना अनिवार्य होगा।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register in Uttarakhand Free Laptop Scheme

जिन छात्रों के पास ऊपर बताएं गए दस्तावेज, पात्रता उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। बाकी इस योजना के अंतर्गत फ्री लैपटाप पाने के लिए पात्र छात्रो को अपना आवेदन करना होगा। जिसके बारे में नींचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया हैं –

Total Time: 30 minutes

वेबसाइट पर जाएं –

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको https://uk.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।

ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें –

जैसे ही आप ऊपर दिए गए वेबसाइट पोर्टल पर क्लिक करेंगे बैसे ही आप पोर्टल वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। जहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिखाई देगा। उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

फॉर्म भरें –

जैसे ही आप ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करेंगे बैसे ही आपके सामने उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर लेना हैं।

डॉक्युमेंट्स अपलोड करें –

सभी जानकारी भरने के बाद आपको मांगे गए जरूरी दस्तावेज़ो को इस फॉर्म के साथ अपलोड कर देना हैं।

सबमिट पर क्लिक करें –

सभी जानकारी और दस्तावेज़ो को अपलोड करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म को एक जांच लेना है और सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं। सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के पंजीकरण हो जाएगा।

FAQ

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना कब शुरू किया था?

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना को प्रदेश सरकार के द्वारा 2019-20 शैक्षिक सत्र में शुरु किया गया था।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में कब तक आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया अभी चालू है हालांकि इसकी अंतिम तिथि की अभी कोई घोषणा नहीं की गई है बाकी आप ऑफिशियल वेबसाइट पर इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रुप से गरीब परिवार के 10वीं और 12वीं में 80% अंक लाने वाले मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 में रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे?

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022 में आप 25 दिसंबर 2021 से रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

क्या मैं उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कर सकता हूं?

जी हां, अगर आप उत्तराखंड राज्य में निवास करते हैं और अगर आपने दसवीं दिया बार के में 80% अंक के साथ अपनी पढ़ाई पूरी की है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं?

Uttarakhand Free laptop Scheme registration करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में ऊपर बताया है। जिसे फॉलो करके आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

संक्षेप में

गरीब परिवार के छात्रो की बेहतर पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई यह काफी महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक हैं। जिसका लाभ सीधे उत्तराखंड छात्रो को दिया जाएगा। बाकी आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में (ऑनलाइन पंजीकरण) उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना | लैपटॉप वितरण सूची से जुड़ी पूरी जानकारी शेयर लरा चुके हैं।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी। और आप सफलता पूर्वक अपना इस योजना में आवेदन कर चुके होंगे। बाकी अगर इस योजना में आवेदन करने में आपको किसी तरह की परेशानी आ रही है या फिर आप इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment