उत्तराखंड राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखे? | Check Online Uttrakhand Ration Card New List

उत्तराखंड कार्ड राशन सूची , उत्तराखंड राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखे?, Check Online Uttrakhand Ration Card New List , Uttrakhand Ration Card 2021 List 

उत्तराखंड राशन कार्ड सूची 2021 :- उतराखंड राशन कार्ड जिसके अनुसार प्रदेश सरकार खाद्या आपूर्ति विभाग की मदद से प्रदेश के ग़रीब परिवारों को सस्ती दरों पर राशन जैसे गेहूं, चावल, दाल, तेल आदि उपलब्ध कराती है। हालांकि उत्तराखंड में अभी तक ऐसे कई ऐसे ग़रीब परिवार है जो सरकार की इस योजना का लाभ नही ले पा रहे है थे इसलिये हाल ही में प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड बनवाने और राशन कार्ड में अन्य परिवार के सदस्यों के नाम जोड़ने या फिर कार्ड का नवीनकरण करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की  थी ताकि प्रदेश के सभी ग़रीब परिवार के लोगो का राशन कार्ड बन सके और वह सरकार के द्वारा वितरण किये जा रहे सस्ती दरों में राशन प्राप्त कर सके।

बता दे कि दोस्तों अब जिन लोगो ने हाल ही में सरकार के शुरू राशन कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया में अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था या परिवार के सदस्यों के नाम को जोड़ने के लिए अपने कार्ड में संशोधन किया था तो वह अपने राशन कार्ड की सूची को ऑनलाइन देख सकते है।

क्योंकि सरकार के द्वारा अभी हाल ही में उत्तराखंड राशन कार्ड सूची 2021 को जारी कर दिया है। सरकार के निर्देश अनुसार इस सूची में जिसका नाम होगा वही सरकार के द्वारा उनके क्षेत्र में उपलब्ध खाद्य पदार्थ की दुकान से रियायती दरों में राशन प्राप्त कर सकेगा। तो अब अगर आप भी उत्तराखंड निवासी है तो इस राशन कार्ड 2021 सूची में अपना नाम अवश्य देख ले जिसके बारे में नीचे हमने डिटेल में बताया है। तो चलिए जानते है –

Contents

उत्तराखंड राशन कार्ड क्या है? (What Is Uttrakhand Ration Card)

उत्तराखंड राशन कार्ड सूची ऑनलाइन कैसे देखे?

उत्तराखंड राज्य में चल रही सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज़ जो हर नागरिक के पास होना सबसे जरूरी माना जाता है। उत्तराखंड प्रदेश सरकार इस दस्तावेज़ को प्रदेश के नागरिकों को उनकी आय के अनुसार उपलब्ध कराती है ताकि सभी नागरिकों को सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ परिवारों की आर्थिक स्थिति के अनुसार मिल सके।

नामउत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट
राज्य उत्तराखंड
लाभ किसे मिलेगाकमजोर वर्ग के गरीब नागरिको को
लाभ मिलेगागेहूँ, चावल, चीनी आदि कम दाम पर
विभागखाद्य आपूर्ति विभाग
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना [PMGKY] फॉर्म – ऑनलाइन आवेदन

यह राशन कार्ड मुख्य रूप से परिवार का जो मुखिया होता उसके नाम जारी किया जाता है जिसमे मुखिया के परिवार के अन्य पात्र सदस्यों के नाम को भी जोड़ा जाता है। उत्तराखंड राशन आज प्रदेश की सभी सरकारी योजनाओं, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र आदि के रूप में उपयोग किया जाने वाला सबसे जरूरी और एक अहम दस्तावेज़ बन चुका है।

उत्तराखंड राशन कार्ड सूची 2021 |  Uttrakhand Ration Card

जिन्होंने उत्तराखंड राशन कार्ड 2021 में अपना आवेदन किया था या अपने राशन कार्ड में कुछ संसाधन किया था। उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में प्रदेश के उन सभी नागरिक परिवार के लोगो के राशन कार्ड सूची जारी की है अगर आप भी उनमे से एक और आप प्रदेश सरकार की योजनाओ का लाभ उठाना चाहते है।

 तो इस Uttrakhand Ration Card List 2021 में अपना नाम अवश्य देख ले। और अगर आप ने सरकार के द्वारा चलाई जा रही राशन कार्ड योजना में अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन नही किया है तो अपना राशन कार्ड अवश्य बनवा ले। बाकी Uttrakhand Ration Card List 2021 देखने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक फॉलो करें –

उत्तराखंड राशन कार्ड के प्रकार| Tyeps Of  Uttrakhand Ration Card

एपीएल राशन कार्ड  -APL Ration Card

यह राशन कार्ड प्रदेश के उन्हीं लोगों के लिए है, जो गरीबी रेखा से ऊपर का जीवन व्यतीत कर रहे हैं। इस कार्ड धारक लाभार्थी परिवार को 15 किलो राशन रियायती दर पर उपलब्ध करवाया जाता है। एपीएल के लिए प्रदेश के ऐसे नागरिक परिवार जिनकी बार्षिक आय 1 लाख से कम वह आवेदन कर सकते है।

बीपीएल राशन कार्ड- (BBL Card)

यह राशन कार्ड उत्तराखंड के उन परिवार के लिए जारी किया जाता है। जो लोग गरीबी रेखा से नीचे की जिंदगी बिता रहे हैं। इस कार्ड धारक लाभार्थी परिवार को 25 किलो राशन दिया जाता है।  इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए गरीबी रेखा से नीचे जो परिवार आते हैं, उनकी वार्षिक आय 10 हजार रुपये से कम होनी जरूरी है।

एएवाई राशन कार्ड ( AAY Ration Card )

यह राशन कार्ड उत्तराखंड उन परिवार के के लिए जारी करती है, जिनका जीवन बहुत ही गरीबी में बीत रहा है। इनके पास आय के या तो कोई साधन ही उपलब्ध नहीं है या फिर इनकी कोई आय ही निश्चित नहीं है। ऐसे लोगों की ओर से इस राशन कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस कार्ड पर 35 किलो राशन उपलब्ध कराया जाता है।

उत्तराखंड राशन कार्ड सूची ऑनलइन कैसे देखे ? | Check Online Uttrakhand Ration Card New List

Total Time: 30 minutes

पोर्टल वेबसाइट पर जाएं

उत्तराखंड राशन कार्ड सूची में लाभार्थी को अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले उत्तराखंड की खाद्या आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।

Ration Card Detail पर क्लिक करें

यहां वेबसाइट के होमपेज पर आपको Ration Card Detail का Option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
उत्तराखंड राशन कार्ड सूची

know Your Ration Card पर क्लिक करें

know Your Ration Card पर क्लिक करने के बाद आपको Know Your Ration Card पर क्लिक करना हैं।
उत्तराखंड राशन कार्ड सूची

Captha भरे

अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको नीचे दिए कैप्चा कोड को भरकर और उसे वेरीफाई कर लेना है।
उत्तराखंड राशन कार्ड सूची

पूछेगी जानकारी सेलेक्ट करें

कैप्चा कोड वेरीफाई करने के बाद आपको यहां फॉर्म मिलेगा जहां आपको जहां आप रहते है उससे जुड़ी जानकारी जैसी District, DSO Scheme, Report Name, आदि select करने के बाद नीचे दिए गए view Report पर click कर देना है।

अपना District  Supply Office चुनें

अब यहां आपको District  Supply Office  के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अपनी तहसील चुनें

अब यहां आपके जिले की तहसील की लिस्ट निकल कर आ जायेगी बस यहां आपको अपनी तहसील के चयन करके आगे दिए गए नंबर पर क्लिक कर देना है।

ग्राम पँचायत चुनें

तहसील के सामने दिए गए नंबर पर क्लिक करने के बाद यहां आपकी ग्राम पँचायत का नाम आ जायेगा  
अब आपको अपनी पंचायत पर क्लिक करना है।

अपना नाम खोजें

ग्राम पंचायत पर क्लिक करते ही आपके गॉव की पूरी उत्तराखंड राशन कार्ड सूची निकल कर आ जायेगी।
यहां आपको अपने नाम को खोजकर उस पर क्लिक करना है।

लिस्ट देखें

अपने नाम के आगे क्लिक करते ही यहां आपके पूरे परिवार के सदस्यों का विवरण आ जायेगा जो इस new list में शामिल किये गए होंगे।

उत्तराखंड राशन कार्ड से जुड़े सवाल जवाब

उत्तराखंड राशन कार्ड क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है जो राज्य सरकार के द्वारा गरीब नागरिको के लिए जारी किया जाता है ताकि राज्य के नागरिक राज्य और केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित योजनाओं का लाभ ले सकते और सरकारी दुकानों पर जाकर कम दाम पर राशन खरीद सके।

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट क्या है?

यह एक बहुत ही जरूरी लिस्ट होती है जो उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा जारी की जाती है इस लिस्ट में जिन नागरिकों का नाम होता है और नागरिकों के लिए राज्य सरकार राशन कार्ड जारी करती है इसका उपयोग करके राज्य के नागरिक कई प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड राज्य में राशन कार्ड किस विभाग के द्वारा जारी किया जाता है?

उत्तराखंड राज्य में राशन कार्ड उत्तराखंड खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा नागरिकों के लिए उनकी वार्षिक आय के आधार पर जारी किया जाता है जिसमें परिवार के मुखिया के साथ-साथ अन्य सभी सदस्यों के नाम और उम्र होती है

क्या राशन कार्ड बनवाने के लिए फीस देनी होगी?

जी हां उत्तराखंड राज्य में राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा जो लगभग 30 से ₹35 हैं इसकी जानकारी आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

उत्तराखंड रशन कार्ड कितने प्रकार के जारी करती है?

उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले नागरिकों की वार्षिक आय के आधार पर मुख्य रूप से तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं जैसे एपीएल राशन कार्ड बीपीएल राशन कार्ड अंतोदय राशन कार्ड आदि।

दोस्तों आज हमने आपको उत्तराखंड राशन सूची ऑनलाइन कैसे देखे? के बारे में बताया।उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी और आप आसानी से इस आर्टिकल को फॉलो करते हुए झारखंड राशन कार्ड के अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment