उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना क्या है? | What is Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna | Helpline Number

Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna 2021 :-उत्तराखंड सरकार ने अपने राज्य में महिलाओ और पुरुषों के लिंगानुपात को बराबर बनाये रखने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, जिसका नाम “उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना” रखा गया है। उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से बताये जायेंगे। अगर आप उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना (Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Scheme) के तहत मिलने वाले लाभ की जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना की शुरुआत उत्तराखंड राज्य के महिला एवम बाल विकास मंत्रालय के द्वारा शुरू की गयी है। यह तो आप जानते ही है कि आये दिन हमारे देश के नागरिको के लिंगानुपात का अंतर बढ़ता जा रहा है और निरंतर महिलाओ का लिंगानुपात कम होता जा रहा है, इस तरह की समस्या को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य में नवजात बेटियों को कई तरह के लाभ प्रदान किये जायें।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना क्या है?| What is Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna?

यह योजना उत्तराखंड राज्य के महिला एवम बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी है, इस योजना का उद्देश्य राज्य में महिला और पुरुषो के कम हो रहे लिंगानुपात को सही करना है। Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna 2021 के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत राज्य में जन्म लेने वाली नवजात बेटी को प्रदान किये जायेगे।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपनी नवजात बेटी की फोटो सरकार द्वारा जारी किये गये टोलफ्री नंबर पर सेंड करनी होगी और इसके बाद उसको इस उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ मिल जायेगा।

इसके बाद आवेदक को अपने पास के आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकर्त्ता द्वारा एक वैष्णवी किट दी जाएगी, इस किट में सरकार द्वारा उस नवजात बेटी को दी जाने वाली मदद होगी। इसके अलावा उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के तहत उस वेटी को वैष्णवी कार्ड भी प्रदान किया जायेगा, जिसके तहत उसको अन्य कई लाभ भी प्रदान किये जायेगे।

इस उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को इस योजना में आवेदन करना होगा इसके बाद उसको Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Scheme का लाभ प्रदान किया जायेगा।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले लाभ । Benefits of Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna 2021


उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के कई लाभ है जो इस योजना के अंतर्गत कई नागरिको को प्रदान किये जायेंगे। उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के तहत मिलने लाभों की सूची नीचे प्रदान की जा रही है।

  • उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि अब राज्य में महिला और पुरुष का लिंगानुपात सामान हो जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बच्ची के माता और पिता का बीमा भी किया जायेगा।
  • उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना (Vaishnavi Suraksha Yojna )का लाभ लेने वाली नवजात बच्ची का वैष्णवी कार्ड भी बनाया जायेगा, जिससे उसको अन्य कई लाभ भी प्रदान किये जा सकेगे।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों के साथ साथ नवजात बच्ची को वो सभी लाभ भी प्रदान किये जायेगे जो अन्य बच्चो को दिए जाते है।
  • उत्तराखंड सरकार की इस उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के बच्ची को लगने वाले सभी टीके और दवाई समय पर प्रदान की जाएगी।
  • उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए बच्ची के साथ उसके माता पिता का फोटो सरकार द्वारा जारी किये गये नंबर पर सेंड करना होगा और फोटो सेंड करने के 24 घंटो के अन्दर बच्ची को ANM / आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा वैष्णवी किट प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत बच्ची को वैष्णवी किट प्रदान करने के बाद कुछ दिनों में उस बच्ची का वैष्णवी कार्ड भी बनाया जायेगा जिसके बाद उस बच्ची को अन्य लाभ भी प्रदान किये जायेगे।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के लिए पात्रता । Eligibility for Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna

इस योजना के तहत राज्य में जन्म लेने वाली लड़कियों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किये जायेगे, लेकिन सरकार ने उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के तहत आवेदन करने के लिए कुछ पात्रताओं को तय किया है जिसके बाद ही आवेदक को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna) में आवेदन करने वाला नागरिक उत्तराखंड राज्य का मूल नागरिक होना जरुरी है।
  • •उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ राज्य में जन्म लेने वाली सिर्फ लड़कियों को प्रदान किया जायेगा।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन कैसे करें? | How to apply application for Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna

अगर कोई नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह नीचे दिए जा रहे निर्देशों को पढ़ कर इस योजना में आवेदन कर सकता है। उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए सभी प्रोसेस नीचे बताई जा रही है।

  • उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले अपनी नवजात बच्ची के साथ एक फोटो खीचना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को उस फोटो को सरकार द्वारा जारी किये गये टोलफ्री नंबर पर सेंड करना होगा।
  • इसके बाद 24 घंटो के अन्दर आवेदक को उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड सरकार ने इन योजन की शुरुआत महिला एवम बाल विकास मंत्रालय विभाग के द्वारा की है लेकिन अभी इस योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर जारी नही किया गया है। जिस बजह से अभी इस योजना में आप आवेदन नही कर सकते है

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना में आवेदन करने के लिए अभी कुछ दिन इंतज़ार करना होगा। जैसे ही विभाग के द्वारा कोई नंबर जारी किया जाएगा वैसे ही इस वेबसाइट पर आपको उसकी जानकारी मिल जाएगी।

Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna FAQ.


उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना क्या है?

यह योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य में महिलाओ के कम हो रहे लिंगानुपात को सुधारा जायेगा और जन्म लेनी वाली बच्चियों को इस योजना के तहत कई लाभ प्रदान किये जायेगे।

उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना में केवल उत्तराखंड राज्य के नागरिक ही आवेदन कर सकते है, जिनके घर में किसी लड़की का जन्म हुआ हो।

निष्कर्ष

उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना के बारे में आज हमने इस आर्टिकल में जानकारी शेयर की है। आज हमने आपको उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना क्या है? | What is Uttrakhand Vaishnavi Suraksha Yojna | Helpline Number से जुड़ी संपूर्ण जानकारी से अवगता कराया है।

मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जाणकारी प्राप्त हो गयी होगी। बाकी आगर आप कुछ पूछना चाहते है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

Spread the love

Leave a Comment