[नयी सूची] उत्तराखंड वोटर सूची 2021 जिलावार लिस्ट | Uttrakhand Voter New List

उत्तराखंड वोटर सूची 2021 जिलावार लिस्ट, Uttrakhand Voter New List, उत्तराखंड वोटर सूची, उत्तराखंड वोटर सूची में अपना नाम कैसे देखे, How to check your name online in Uttrakhand Voter List, Uttrakhand Voter List Download Kaise Kare

उत्तराखंड वोटर सूची मे सूची में अपना नाम कैसे देखे? : – दोस्तों आज हम आपको उत्तराखंड वोटर सूची के बारे में बताने जा रहे हैं। हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएँगे कि किस प्रकार आप उत्तराखंड वोटर सूची में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते है. और इस हरियाणा वोटर सूची में आपका नाम होने से आपको क्या – क्या फायदे होने वाले है।

So दोस्तों अगर आप उत्तराखंड नागरिक है और आपकी 18 बर्ष की आयु पूरी हो चुकी है तो मुख्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गयी Uttrakhand Voter Card List 2021 में अपना नाम अवश्य देख ले। ताकि आप अपना मतदान कर सके। इस सूची को आप कैसे देख सकते है इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में नीचे हमने इस आर्टिकल में बताया है, इसलिए अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए-

उत्तराखंड वोटर सूची | Uttrakhand Voter List

उत्तराखंड वोटर सूची में अपना नाम कैसे देखे

किसी भी चुनाव से पहले निर्वाचन अधिकारों द्वारा एक मतदाता सूची (Voter List) जारी की जाती है। अगर इस लिस्ट में आपका नाम है तभी आप आगामी चुनाव में मतदान कर सकते है। इसलिए मतदान करने जाने से पहले आप इस लिस्ट में एक बार अपने नाम की जांच जरूर कर ले। जिससे आपको बाद में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

योजना का नामउत्तराखंड वोटर लिस्ट
राज्यउत्तराखंड
लाभघर बैठे वोटर आईडी कार्ड
विभागचुनाव निर्वाचन आयोग
प्रक्रियाऑनलाइन

अब आपको इस लिस्ट में अपने नाम की जांच करने के लिये किसी भी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है और ना आपको इसके लिए किसी भी शुल्क का भुगतान करना होगा। क्योंकि इस लिस्ट को सरकार द्वारा अब ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए नीचे लेख को पड़े –

उत्तराखंड वोटर लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध कराने का उद्देश्य

उत्तराखंड मतदाता सूची 2021 ( Uttrakhand Voter List 2021) को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के पीछे सरकार के बहुत से उद्देश्य है सबसे पहली बात जब ये लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होगी तो प्रदेश के लोगों के समय की बचत होगी।

इसके अलावा प्रदेश में अभी भी एक आम आदमी सरकारी दफ्तरों में जाने से कतराता है और जिस कारण वह इस बात का भी पता नहीं लगा पता है कि उसका नाम मतदाता सूची में है या नहीं जिसके कारण वह मतदान करने भी नहीं जाता है। जब ये लिस्ट ऑनलाइन होगी। तो कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से अपने नाम की जांच घर बैठे-बैठे कर है। तथा इस लिस्ट में उसका नाम नहीं है तो आवेदन करके जुड़वा भी सकता है। इसकी आवेदन प्रकिया हरियाणा सरकार द्वारा जारी कर दी गयी है।

उत्तराखंड वोटर लिस्ट 2021 से लाभ | Benefit from Uttrakhand Voter List 2021

अगर आप उत्तराखंड वोटर में में अपने नाम की जांच करना चाहते है।तो आपको उससे होने वाले लाभों के बारे में भी जानकारी होना चाहिये। जो कि इस प्रकार है –

  • अगर आपका नाम उत्तराखंड वोटर लिस्ट 2021 है तो आप आगामी किसी भी चुनाव जैसे – विधान सभा, लोक सभा आदि में मतदान कर सकते है।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आप इसकी सहायता से बहुत से सरकारी दस्तावेज़ बनबा सकते है।
  • अगर आपकी उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो गयी है और अपने मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर दिया है तो आप इस लिस्ट में अपने नाम की जांच कर सकते है।
  • उत्तराखंड वोटर लिस्ट 2021 में अपने नाम की जांच घर बैठे-बैठे कर सकते है। तथा यहाँ से आप इसे PDF में भी डाउनलोड कर सकते है।

उत्तराखंड की वोटर लिस्ट (सूची) में नाम कैसे खोजें – How to check your name online in Uttrakhand Voter List

अगर आप इस लिस्ट में अपने नाम की जांच करने के लिए इच्छुक है तो आप नीचे लेख बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://election.uk.gov.in/पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आते ही यहाँ आपको एक Select Roll का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको अपने Final Roll  का चयन करना है जैसा की आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते हैं।
  • अब आपको अपने जिले, Select AC, Select PART आदि का चयन करने के बाद आपको नीचे कैप्चा कोड डालकर VIEW PDF पर क्लिक कर देना है.
उत्तराखंड वोटर सूची में अपना नाम कैसे देखे?
  • जैसे ही आप VIEW PDF पर क्लिक करेंगे बैसे ही यहाँ आपके सामने वोटर लिस्ट खुल जाएगी।
उत्तराखंड वोटर सूची में अपना नाम कैसे देखे
  • इस प्रकार आप आसानी से उत्तराखंड वोटर सूची में अपना नाम देख सकते है.

उत्तराखंड वोटर लिस्ट से जुड़े कुछ जरूरी सवाल जवाब

उत्तराखंड वोटर लिस्ट क्या है?

वोटर लिस्ट राज्य के नागरिकों के लिए जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी लिस्ट होता है जिसकी मदद से राज्य के नागरिक केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की जाने चुनाव में वोटिंग कर सकते हैं।

उत्तराखंड वोटर लिस्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया ऑनलाइन क्यों की गई?

उत्तराखंड राज्य में निवास करने वाले नागरिकों को अपना नाम वोटर लिस्ट में देखने के लिए काफी समस्या होती थी जिसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने वोटर लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन मोड पर कर दी है अब आप घर बैठे अपना वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड का उपयोग किस लिए किया जाता है?

वोटर आईडी कार्ड का उपयोग करके आप लोकसभा और राज्यसभा किक होने वाले चुनाव में मतदान कर सकते हैं इसके अलावा आप इसका उपयोग अपनी पहचान के प्रमाण के लिए भी कर सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए कितनी आयु निर्धारित की गई है?

यदि आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अगर आपकी आयु 18 वर्ष नहीं है तो आप वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवा सकते है।

मैं अपना नाम उत्तराखंड वोटर लिस्ट में कैसे देख सकता हूं?

यदि आपने वोटर लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से उत्तराखंड वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम कैसे देखे? इसके बारे में विस्तार मुझे आशा है की आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए आप आसानी से उत्तराखंड वोटर लिस्ट 2021 में अपना नाम देख चुके होंगे। लेकिन अगर आपको अब भी परेशानी हो कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Spread the love

Leave a Comment