वाहन लोन कैसे लें? | हिंदी में पूरी जानकारी

वाहन लोन कैसे लें?:– हर व्यक्ति चाहता है की उसके पास भी अपना दो पहिया, चार पहिया वाहन हो। लेकिन ये इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि इसके लिए आपको एक बड़ी राशि की आवश्यकता होती है. और हर व्यक्ति एक बार में पूरी राशि का भुगतान करना में सक्षम नहीं होते है, इसलिए बहुत बहुत सी बैंक और फाइनेंस कंपनी है।

जो वाहन लेने के लिए लोन प्रदान करती है तथा उसका भुगतान हमें बाद में मासिक किस्तों के आधार पर करना होगा। यदि आप भी वाहन लोन लेना चाहते है, तो आज का ये लेख आपके के बहुत उपयोगी साबित होगा, क्योंकि बहुत से ऐसे भी लोग है जिन्हें वाहन लोन के बारे में सटीक जानकारी ना होने की वजह से वाहन लोन प्राप्त नहीं कर पाते है।

या फिर किसी ग़लत फाइनेंस कंपनी से लोन लेते है और फिर बाद में वो उनसे ज्यादा ब्याज बसूलती है और ना चाहते हुए भी हमें उसका भुगतान करना होता है, तो आइये वाहन लोन के बारे में विस्तार से जानते है –

वाहन लोन कैसे लें

वाहन लोन क्या है? | What is a vehicle loan

हमारे देश में बहुत सी फाइनेंस कंपनी है, जो विभिन्न प्रकार के लोन प्रदान करती है. जिसमें से वाहन लोन एक मुख्य है। जिसका उपयोग लोग बाइक, ट्रैक्टर, ऑटो, कार आदि को खरीद सकते है, इसे फाइनेंस सुविधा भी कहते है, इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति लाभ प्राप्त कर सकता है।

यदि आप दो पहिया वाहन को खरीदने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते है, तो इसके लिए आपको किसी भी गारंटी की देने की आवश्यकता नहीं होती है, और अगर चार पहिया या उससे अधिक पहिये के वाहन को फाइनेंस करना चाहते है,

तो आपको इसके लिए गारंटी के रूप में ज़मीन के दस्तावेज या अन्य किसी मुख्य दस्तावेज को गरणतिबके रूप में देना होता है। तथा हर राशि के लोन पर आपको अलग ब्याजदर का भुगतान करना होता है, तथा इससे जुड़े अन्य विषयों के बारे में नीचे विस्तार ऐय बताया गया है, इसलिए लेख को नीचे तक ध्यानपूर्वक पड़े।

वाहन लोन की ब्याज दरें | Vehicle loan Interest Rates

वाहन लोन की ब्याजदरें लगभग सभी फाइनेंस कंपनियों और बैंकों की अलग होती है, तथा ये इस बात पर भी निर्भर करता है, कि आपकी लोन राशि क्या है। लेकिन साधारण तौर पर बैंको द्वारा 7% से लेकर 15% के ब्याजदर के हिसाब से वाहन लोन प्रदान किया जाता है,

इसलिए वाहन लोन लेने से पहले ब्याजदरों के बारे में अवश्य जानकारी ले लें। इसके अलावा एक बार से आपको और अवगत करा दें ,कि प्राइवेट फाइनेंस कंपनियां हमेशा ही बैंक से ज्यादा ब्याज चार्ज करती है।

नये वाहनों के लिये –

  • अगर आप 20 लाख तक का वाहन लोन प्राप्त लेना चाहते है, तो आपको न्यूनतम 10% तक का ब्याज देना होगा।
  • और यदि आप 20 लाख से अधिक का लोन लेते है, तो आपको न्यूनतम 20% की ब्याजदर का भुगतान करना होगा।
  • लेकिन यदि आपऑल पुराने वाहन को खरीदने के लिये लोन लेते है, तो आपको 25% की ब्याजदर का भुगतान करना होगा। क्योंकि पुराने वाहन को खरीदने पर बैंक या फाइनेंस कंपनी द्वारा हमेशा ज्यादा ब्याज चार्ज किया जाता है।

वाहन लोन लेने के लिए आवश्यक पात्रताएँ – Required eligibility for vehicle loan

यदि कोई व्यक्ति वाहन लोन को लेना चाहता है, तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना जरूरी है, जो कि निम्न है –

  • लोन प्राप्त करने के लिये आवेदक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • लोन वैयक्तिक और व्यावसायिक दो रूप से प्रदान किया जाता है, तथा लोन लेते समय दोनों में किसी एक आपको प्रूफ दिखाना पड़ेगा।
  • नये या पुराने दो पहिया वाहन को खरीदने के लिये माता – पिता समेत परिवार की सकल आय 2,40,000 /-रुपये वार्षिक होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा दो पहिया वाहन को ख़रीदने के लिए परिवार की वार्षिक आय 1,20,000 /- रुपये वार्षिक होना जरूरी है।
  • यदि आप Income Tax भरते है, तो किसी भी बैंक द्वारा और भी जल्दी लोन मुहैया कराया जाता है।

वाहन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents required for vehicle loan

वाहन लोन को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है, इसके साथ ही सभी बैंक और फाइनेंस कंपनियों की नीतियाँ अलग – अलग होती है, जिस कारण अगल बैंक या कंपनी से लाभ प्राप्त करने के लिए अलग कागजातों की आवश्यकता होती है। लेकिन आमतौर ये सभी एक ही होते है, जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक एकाउंट का विवरण
  • चेक बुक
  • आप जिस वाहन का फाइनेंस कराना चाहते है, उससे जुड़े कागज़ात
  • आप जिस प्रोपर्टी पर वाहन लोन लेना चाहते है, उसके कागज़ात (इसकी आवश्यकता केवल भारी वाहनों के फाइनेंस कराने पर होती है।)
  • सैलरी स्लिप या व्यावसायिक विवरण

प्रोपर्टी पर कितना वाहन लोन प्राप्त कर सकते है – How much vehicle loan can you get at the property

यदि आप अपनी प्रोपर्टी के माध्यम से वाहन लोन लेना चाहते है, तो आपको वाहन की कीमत से 70 से 80 प्रतिशत का वाहन लोन प्राप्त हो सकता है, बाकि 20 से 30 प्रतिशत राशि का आपको वाहन खरीदते समय भुगतान करना होगा।

इसके अलावा बहुत सी प्राइवेट कंपनी है, जो इससे ज्यादा भी लोन प्रदान लर देते है, क्योंकि सभी बैंक और फाइनेंस कंपनी के अलग – अलग नियम होते है, इसलिए आप जहां से भी लोन प्राप्त कर रहे है, उस संस्थान से संबंधित अधिकारी से संपर्क करें।

वाहन लोन का पुनर्भुगतान

हम सभी जानते है, किब जब हमनें लोन लिया है, तो हमें उसे वापस भी करना होगा, इसलिए आपको इस बात का भी पता होना आवश्यक है कि वाहन लोन का पुनर्भुगतान हमें कितने समय में करना होता है, कौंन से वाहन पर हम कितने महा तक की किस्तों को बंदवा सकते है, जो कि निम्न है –

  • दो पहिया वाहन पर – अधिकतम 60 माह तक
  • चार पहिया वाहन (नया) – अधिकतम 84 माह
  • चार पहिया वाहन (3 साल पुराना) – अधिकतम 84 माह
  • चौपहिया वाहन (यदि वाहन यदि 3 वर्ष से ज्यादा पुराना) – अधिकतम 48 महीने
  • दुपहिया/चौपहिया वाहन (नया/पुराना) ब्याज दर के विकल्प सहित – अधिकतम 36 माह तक

वाहन लोन FAQ

अगर आप वाहन लोन लेने के बारे में सोच रहे है, तो इससे जुड़े आपके मन में बहुतबसी सवाल चल रहे होंगे। इसलिए हमारे द्वारा इससे जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है, जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

वाहन लोन को कौन – कौन व्यक्ति प्राप्त कर सकता है?

वाहन लोन को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता हैज अगर वह इसके लिए योग्यताएँ रखता है। जिनके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

वाहन लोन प्राप्त के करने के लिए व्यक्ति की उम्र कितनी होनी चाहिए?

वाहन लोन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए।

इसके अंतर्गत हम वाहन खरीदने के लिए कितना लोन प्राप्त कर सकते है?

वाहन लोन के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति वाहन की राशि का 70 – 80 प्रतिशत का वाहन लोन प्राप्त कर सकता है।

वाहन लोन कैसे प्राप्त करें?

वाहन लोन आप किसी भी बैंक या संस्था के द्वारा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में जाकर वाहन लोन के लिए अप्लाई करना होगा।

वाहन लोन पर कितना ब्याज देना होता है?

आमतौर पर वाहन लोन के लिए बैंक और संस्थाओं के द्वारा 7% से लेकर 15% तक ब्याज वसूला जाता है। जो अलग-अलग बैंक द्वारा अलग-अलग वसूला जाता है।

होम लोन कैसे ले? | लाभ, पात्रता, दस्तावेज |

निष्कर्ष –

आज हम ने आपके साथ इस लेख के माध्यम से वाहन लोन कैसे लें के बारे में विस्तार से बताया तथा इससे जुड़े सभी सवालों के जबाब देने की कोशिश की गयी।

हम आशा करते है, कि लेख आपके लिये उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। अगर अभी भी आपके मन में लेख में बताये गये विषय से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप बेझिझक कमेंट करके पूछ सकते सकते है।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।