प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना क्या है? | लाभ, उद्देश्य, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया | Vidya Lakshmi Loan Scheme |

आज हर क्षेत्र में महंगाई बहुत अधिक बढ़ चुकी है, शिक्षा व्यवस्था (Education system) भी दिन-प्रतिदिन बहुत अधिक महंगी होती जा रही है। यही कारण है कि गरीब परिवार के छात्र (Student) पढ़ाई में उत्तम होने के बाबजूद भी अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ (Unable) रहते है। हमारे देश में बहुत सारे होनहार छात्र व छात्राएं है जो धन के अभाव में अपनी पढ़ाई (Studies) नहीं कर पाते है।

ऐसे निर्धन तथा गरीब परिवार के छात्रों एवं छात्राओ को पढ़ाई हेतु आर्थिक सहायता (Financial assistance) देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 (Pradhan Mantri Vidya Lakshmi loan scheme 2022) की नीव रखी गई है। Vidyalakshmi loan Yojana 2022 के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा गरीब छात्रों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से लोन के रूप में वित्तीय राशि (Financial amount) प्रदान की जाएगी।

 इस योजना का लाभ देश के अधिक से अधिक पढ़ाई करने वाले बच्चों को मिले, इसके लिए केंद्र सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) https://www.vidyalakshmi.co.in/ लांच किया है। जहां से कोई भी छात्र जो धन की कमी के कारण पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे है लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. परंतु अभी भी बहुत सारे छात्र एवं छात्राएं है जो पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 क्या है? (What is PM Vidya Lakshmi Loan Scheme 2022)

और विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे? (How to Apply for PM Vidyalakshmi Loan Scheme 2022) के बारे में नहीं जानते है इसलिए हम इस पोस्ट में केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की गई प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी लोन योजना से जुड़ी हर एक जानकारी (Details) विस्तार से उपलब्ध कराने जा रहे है अतः आपसे अनुरोध है कि आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़िए।

Contents

पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 क्या है? (What is PM Vidya Lakshmi Loan Scheme 2022?)

विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 की शरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (PM Narendra Modi) के द्वारा 15 अगस्त 2015 को किया गया था ताकि धन के अभाव में अपनी पढ़ाई पूरी न करने वाले छात्रों (Students) को पढ़ाई पूरी करने हेतु  वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 (PM Vidya Lakshmi loan scheme 2022) का लाभ केवल उन छात्र एवं छात्राओ को ही मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों (Vulnerable families) से संबंध रखते है।

विद्यालक्ष्मी लोन योजना क्या है लाभ उद्देश्य पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

ऐसे छात्र इस योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जा कर 39 बैंकों से 70 से भी अधिक प्रकार के शैक्षिक ऋण (Educational loans) से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करके लोन प्राप्त कर सकते है। इतना ही नहीं इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली छात्रवृत्ति योजनाओं (Scholarship schemes) के लिए भी आवेदन कर सकते है। अगर आप भी विद्या लक्ष्मी लोन योजना के अंर्तगत अपनी पढ़ाई पूरी करने हेतु लोन लेना चाहते है.

लेकिन आपको विद्या लक्ष्मी लोन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process for Vidya Lakshmi loan scheme) के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान नहीं होना है क्योंकि नीचे हमने विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करे? (How to Apply for PM Vidyalakshmi Loan Scheme 2022) की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप प्रदान की है।

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना का उद्देश्य Purpose of Pradhan Mantri Vidyalakshmi Yojana

आज शिक्षा व्यवस्था काफी महंगी हो चुकी है जिसकी वजह से छात्रो को उच्च शिक्षा (Higher education) प्राप्त करने के लिए कई कठनाइयों का सामना करना पड़ता है। बहुत से ऐसे छात्र (Student) है जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए बैंक से लोन लेना चाहते है लेकिन लोन लेने के लिए भी उन्हे तरह तरह की समस्याओं (Problems) से जूझना पड़ता है।

देश के गरीब छात्रों को तकनीकी प्रशिक्षण (Technical training), देश या विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु बैंक से ऋण लेने की समस्या का निदान (Diagnosis) करने के उद्देश से ही केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी योजना (Pradhan Mantri Vidyalakshmi Yojana) को शुरू किया गया है ताकि गरीब परिवार के छात्र घर बैठे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आसानी से ऋण (Loan) प्राप्त कर सके।

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना 2022 के लाभ Benefits of Pradhan Mantri Vidyalakshmi Loan Scheme 2022

केंद्र सरकार के द्वारा विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना (Vidya Lakshmi education loan scheme) के लिए लांच किए गए ऑनलाइन पोर्टल के। माध्यम से विद्यर्थियों अब बड़ी आसानी से ऋण (Lone) ले सकते है। लोन के अतरिक्त भी इस योजना के वेब पोर्टल पर विद्यर्थियों को कई लाभ (Benefits) मिलेंगे जिसके बारे में हमने नीचे बताए है जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए है-

  • इस योजना के अंतर्गत जारी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से विधार्थी आसानी से लोन तथा स्कालरशिप से सम्बंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते है।
  • प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना के माध्यम से छात्र सभी बैंक और उनसे जुडी स्कीमों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • अब गरीब परिवार के छात्र एवं छात्राओ को पढ़ाई के लिए लोन लेने हेतु बैंको के चक्कर नहीं काटने होंगे।
  • इसके अलावा सरकार ने सरकारी स्कालरशिप योजना के लिए अप्लाई करने हेतु राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल को इस पोर्टल से लिंक किया गया है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल पर अब विधार्थी जिस बैंक से स्कॉलरशिप या लोन स्कीम के अंतर्गत लोन लेना चाहते है वह इस पोर्टल से ले सकते है।

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना के लिए पात्रता मापदंड Eligibility Criteria for Pradhan Mantri Vidyalakshmi Loan Scheme

जो भी होनहार छात्र पैसे की कमी के कारण पढ़ाई (Studies) पूरी नहीं कर पा रहे है और वह अब इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लोन (Lone) लेना चाहते है तो पहले उन्हें नीचे बताई जाने वाली पात्रताओ को पूरा करना होगा। उसके उपरांत ही आप इस योजना का लाभ (Benefits) प्राप्त करने के योग्य माने जाएंगे।

  • प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना का लाभ प्राप्त करने वाला छात्र अथवा छात्रा का मूल रूप से भारत का निवासी होना बेहद आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ केवल आर्थिक रूप से गरीब परिवार के छात्र ही ले सकेंगे।
  • इसे छात्र जो पैसों की कमी के कारण अपने आगे की पढ़ाई करने में असमर्थ हैं।

पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 के लिए दस्तावेज Documents for PM Vidya Lakshmi Loan Scheme 2022

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों (Important documents) की आवश्यकता होगी जिनका विवरण नीचे विस्तार पूर्वक बताया गया है जैसे –

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • हाईस्कूल और इंटर की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • कॉलेज में एडमिशन की स्थिति में एडमिशन लेटर और खर्च का पूरा विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

विद्यालक्ष्मी लोन योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Vidyalakshmi Loan Scheme 2022?

जो भी गरीब छात्र अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए विद्या लक्ष्मी लोन योजना (Vidya Lakshmi loan scheme) के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो वह नीचे बताएगा चरणों का पालन करके ऑनलाइन पोर्टल (Online portal) पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए हैं जैसे-

  • छात्र को पीएम विद्या लक्ष्मी एजुकेशन लोन योजना 2022 की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ पर विजिट करना होगा.
  • ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस योजना से संबंधित Online portal का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको दाहिनी ओर रजिस्ट्रेशन के लिए Register का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
विद्यालक्ष्मी लोन योजना क्या है
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक New page खुलेगा जहां आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा आपको इस Application form में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है।
  • जिसके बाद आपको नीचे दिए गए सहमति के बटन पर क्लिक करके Submit Button पर क्लिक करना होगा।
विद्यालक्ष्मी लोन योजना क्या है 1
  • इतना करने के उपरांत आपको अपनी Email ID पर एक एक्टिवेशन लिंक प्राप्त होगा इसे ओपन कर ले।
  • जैसे ही आप Activation link को ओपन करेंगे प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी लोन योजना के लिए आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।
  • इस तरह आप बड़ी आसानी से केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित PM Vidya Lakshmi education loan yojana के तहत पंजीकरण कर सकते है।

PM Vidhyadhan Yojana Relates FAQs

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार के द्वारा गरीब छात्रों के लिए शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके अंतर्गत सरकार छात्रों को पढ़ाई के लिए लोन उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ देश के उन छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो पैसों की कमी के कारण अपने आगे की पढ़ाई करने में असमर्थ हैं तथा उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

विद्या लक्ष्मी लोन योजना के लिए पंजीकरण कैसे करे?

जो भी इच्छुक छात्र पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण करना चाहते हैं तो पहले उन्हें इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकरजाना होगा।

इस योजना के माध्यम से क्या लाभ मिलेंगे?

प्रधानमंत्री विद्यालक्ष्मी लोन योजना 2022 के अंतर्गत पंजीकरण के पश्चात छात्र 38 बैंक को के द्वारा 127 स्कीमों से अपनी जरूरत के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना 2022 का शुभारंभ किसने किया?

इस योजना का शुभारंभ हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2015 को किया गया था ताकि देश के गरीब किसानों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

निष्कर्ष

हमने आज अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी के लिए केंद्र सरकार के द्वारा गरीब छात्रों के लिए आयोजित की गई एक लाभकारी योजना पीएम विद्या लक्ष्मी लोन योजना क्या है? के संबंध में पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराई है हमें उम्मीद है कि आपको हमारी वेबसाइट का यह लेख काफी पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें इसके अतिरिक्त यदि आप पीएम विद्यालक्ष्मी लोन योजना 2022 के संबंध में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में आप कमेंट करके अपने प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment