विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 देश की जनता को किया जाएगा जागरूक | Viksit Bharat Sankalp Yatra 2024

वर्तमान देश में भारत सरकार के द्वारा समाज के गरीब एवं जरूरतमंद नागरिकों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है लेकिन अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां निवास करने वाले लोगों को इन जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी नहीं है। देश के सभी नागरिकों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाने और उनके प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु केंद्र सरकार ने Viksit Bharat Sankalp Yatra को आरंभ किया है। 

विकसित भारत संकल्प यात्रा को भारत देश के सभी जिलों के ग्राम पंचायत और शहरी निकायों से गुजर जाएगा जिसके माध्यम से केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों, विभिन्न प्रकार की योजनाओं और सरकारी सेवाओं इत्यादि के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान की जाएगी, और सुनिश्चित किया जाएगा कि भारत सरकार के द्वारा समाज के नागरिकों के लिए संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंद लाभार्थियों तक पहुंच पा रहा है अथवा नहीं। 

अगर आप भी विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख पर आए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Viksit Bharat Sankalp Yatra कब शुरू होगी और यह देश के किस-किस हिस्से से होकर गुजरेगी ताकि आप भी इस यात्रा में शामिल होकर सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

Contents show

विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 क्या है? | Viksit Bharat Sankalp Yatra 2024 Kya hai in Hindi 

भारत देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और सेवाओं से संबंधित जानकारी देश में निवास करने वाले हर एक आम नागरिकों तक पहुंचाने के लिए Viksit Bharat Sankalp Yatra को शुरू किया गया है। इस यात्रा को स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 नवंबर 2024 को झारखंड के खूंटी में शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखाई है।

इस यात्रा को देश के कोने-कोने से गुजर जाएगा और हर घर में सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इस अभियान के तहत नागरिकों तक सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य शिविर और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

Viksit Bharat Sankalp Yatra 2024

साथ ही साथ लोगों से बात करके उन्हें स्वच्छता, बिजली, आवास, रोजगार, आयुष्मान भारत योजना, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना और पीएम आवास योजना के बारे में भी लोगों जानकारी देकर उनके मत प्राप्त किए जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की विकसित भारत संकल्प योजना कब प्रथम चरण 15 नवंबर से 22 नवंबर तक भारत के 21 राज्यों के 68 जनजातीय महाबली जिलों में आयोजित होगी जबकि इस अभियान का दूसरा चरण अन्य शेष जिलों में 3 दिसंबर से प्रारंभ होकर 25 जनवरी 2024 तक चलाया जाएगा।

देखा जाए तो विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 के माध्यम से सरकार अपने द्वारा किए जाने वाले कार्य और संचालित योजनाओं के संबंध में नागरिकों को डायरेक्ट ला पहुंचने का प्रयास करेगी ताकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों की आर्थिक स्थिति को सुधार कर उन्हें एक खुशहाल जीवन प्रदान किया जा सके और जरूरतमंद नागरिको के लिए उन सभी योजनाओं का लाभ मिल सके जो जानकारी के अभाव में विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं।

विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 का उद्देश्य | Objective of Developed India Sankalp Yatra 2024

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा को प्रारंभ करने का एकमात्र उद्देश्य देश के कोने कोने में लोगो को विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करके लोगो के बीच सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। अपने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए भारत सरकार के द्वारा इस योजना को 2 महीने तक देश के अलग अलग राज्यों के अलग अलग जिलों की ग्राम पंचायत से होकर गुजरेगी।

इस यात्रा के दौरान नागरिकों के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी के साथ साथ स्वास्थ्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा। जिससे जो नागरिक पैसों की कमी के कारण स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर पाते है, उन्हें उचित उपचार प्रदान किया जा सके।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभ | Benefits of Vikas Bharat Sankalp Yatra

विकसित भारत संकल्प यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू करने के लिए हरी झंडी दे दी गई है इस यात्रा के दौरान सरकार के द्वारा आम देशवासियों को कई सारे लाभ प्रदान किए जाएंगे ताकि गरीब नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाकर उन्हें आत्मनिर्भर और सतत बनाए जा सके जो कुछ इस प्रकार से आसान पॉइंट्स में नीचे बताया जा रहे है-

  • भारत संकल्प यात्रा 2024 के माध्यम से देशवासियों को सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
  • जिसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा पूरे भारत देश के सभी जिलों, पंचायत और ब्लॉक में इस अभियान को पहुंचाया जाएगा।
  • इस अभियान के तहत आम नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए वैन चलाई जा रही है।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस यात्रा में नागरिकों को सरकारी योजनाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा समाज के लोगों को खाद्य, सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल पहुंचाने और क्वालिटी एजुकेशन के प्रति जागरूक करने के भी प्रयास किए जाएंगे।
  • संकल्प यात्रा के माध्यम से नागरिक सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके उनका लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • जिससे देश के गरीब नागरिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह आत्मनिर्भर होकर खुशहाल जीवन व्यतीत कर पाएंगे।

देश की 2.7 लाख पंचायत तक पहुंचेगी संकल्प यात्रा

जैसा कि हमने आपको बताया कि संकल्प यात्रा को देश के कोने कोने से गुजरा जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई Viksit Bharat Sankalp Yatra को देश की लगभग 2.7 लाख ग्राम पंचायत और लगभग 15,000 शहरी क्षेत्र का दौरा करेगी। जिसके दौरान सरकार के धारा तकरीबन 259 ग्राम पंचायत में 1 लाख से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाने का प्रयास करेगी।

साथ ही साथ आम नागरिकों को आवास से लेकर दूसरी सभी सेवाओं का स्वच्छता सुविधा, वित्तीय सेवा, बिजली कनेक्शन आदि भी प्रदान किया जाएगा। इतना ही नहीं बल्कि देश के अंतिम छोर पर निवास करने वाले लोगों को खाद्य, सुरक्षा, पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, स्वच्छ पेयजल पहुंचाने और क्वालिटी एजुकेशन के प्रति जागरूक करने और सरकार के द्वारा इन सेवाओं तक नागरिकों के लिए संचालित सेवाओं की जानकारी प्रदान करने के लिए कई प्रकार की अन्य सेवाओं को भी विकसित किया जाएगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा में देश भर में लगभग 2800 वैन घूमेगी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा  15 नवंबर को देश भर में विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू करने के लिए हरी झंडी दिखाई दी गई। इस यात्रा में 118 वैनों के माध्यम से शुरू किया गया है और लगभग 2800 वैन दो महीने तक इस यात्रा के दौरान देश भर में घूमेगी और देशवासियों को सरकारी योजनाओं की जानकारी के साथ ही अन्य सुविधाओ का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Viksit Bharat Sankalp Yatra के प्रथम चरण में ये वैन 8940 ग्राम पंचायत के 393 ब्लॉकों में यात्रा करेंगी और सभी नागरिकों तक इस योजना का लाभ मिल सके। इसके लिए हर एक ग्राम पंचायत और ब्लॉक में सभी वैन विशेष स्थान पर 2 से 3 घंटे तक रुकेगी और जिसके लिए इन सभी वैन में विशेष क्षेत्रीय भाषाओं में फिल्में दिखाई जाएगी ताकि आम नागरिकों को आकर्षित करके केंद्र सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंचाई जा सके।

 सूचना शिक्षा और संचार वैन को भी दिखाई हरी झंडी

समाज में रहने वाले लोगों को सूचना शिक्षा और संचार के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आईईसी यानी Information, Education and Communication की वैन को देश में चलने की अनुमति दे दी गई है जिसे देश के उन सभी प्रमुख स्थानों से गुजर जाएगा.

जहां पर स्वास्थ्य सिविल आधार नामांकन और अन्य सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। भारत सरकार के द्वारा इस अभियान के प्रथम चरण को 25 जनवरी 202 तक देश के अधिक जनजाति आबादी वाले जिलों में चलाया जाएगा। जिससे कि जनजाति आबादी वाले जिलों में निवास करने वाले लोगों को अधिक से अधिक सरकारी सेवाओं का लाभ मिलेगा और उनके जीवन स्तर में सुधार देखने को मिलेगा।

Viksit Bharat Sankalp Yatra Related FAQs

विकसित भारत संकल्प यात्रा क्या है?

विकसित भारत संकल्प यात्रा को केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ किया गया है जिसके माध्यम से समाज में रहने वाले लोगों तक केंद्र सरकार के द्वारा संचालक विभिन्न प्रकार की जानकारी योजनाओं की जानकारी और अन्य सरकारी सेवाओं के बारे में बताया जाएगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 को कब और किसके द्वारा शुरू किया गया है?

विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 को 15 नवंबर 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा झारखंड राज्य में शुरू किया गया है।

संकल्प यात्रा के तहत क्या लाभ मिलेंगे?

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जा रही संकल्प यात्रा के तहत समाज में रहने वाले लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी और उनका लाभ प्रदान किया जाएगा साथ ही साथ उनके बीच शिक्षा स्वच्छता और स्वास्थ्य आदि की जानकारी प्रदान करके जागरूकता फैलाई जाएगी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कब समाप्त होगी?

भारत सरकार ने 15 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू किया था जो देश के कोने-कोने से होकर 25 जनवरी 2024 को समाप्त होगी। इस दौरान यह यात्रा देश के हर एक राज्य के जिले, पंचायत और ब्लॉक से होकर गुजरेगी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य क्या है?

विकसित भारत संकल्प यात्रा को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य केंद्र सरकार के द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजना की जानकारी आम नागरिकों तक पहुंच कर उन्हें जागरूक करना है ताकि अधिक से अधिक पत्र नागरिक सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सके।

निष्कर्ष

विकसित भारत संकल्प यात्रा 2024 क्या है? | Viksit Bharat Sankalp Yatra 2024 Kya hai in Hindi इस आर्टिकल में हमने इसके संबंध में आपको बताया है। यह केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक हम अभियान है जिसके माध्यम से समाज में रहने वाले लोगों को केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधित सेवाओं का लाभ प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा।

साथ ही साथ अन्य नागरिक भी सरकार के द्वारा संचालित सेवाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। यह योजना आम नागरिकों तक जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने और उन्हें जागरूक करने में बहुत ही अहम साबित होगी। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो कृपया करके इसमें सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment