बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने राज्य के पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले छात्रों के लिए Bihar Chhatravas Anudan Yojana 2022 को शुरू किया है

जिसके माध्यम से गरीब छात्रों को निशुल्क छात्रावास की सुविधा प्रदान की जाएगी इसके अलावा लाभार्थी छात्र को सरकार के द्वारा हर महीने ₹1000 सहायता राशि और 15 किलो खाद्यान्न निशुल्क प्रदान किया जाएगा.

यह सभी सुविधाएं केवल उन सभी पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्रों को प्रदान की जाएंगी जिन्होंने किसी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से 11वीं कक्षा में एडमिशन लिया है।

सरकार के द्वारा बिहार मुफ्त छात्रावास अनुदान योजना 2022 का लाभ छात्र तक पहुंचाने के लिए जिले के जननायक कर्पूरी ठाकुर छात्रावास में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले पिछड़े वर्ग एवं अति पिछड़े वर्ग से संबंध रखने वाले छात्र एवं छात्राओं को मुफ्त में छात्रावास उपलब्ध कराना है.

ताकि गरीब छात्रों को पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी ना पड़े और वह निरंतर अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

जिसके लिए सरकार छात्रों को हर महीने ₹1000 छात्रवृत्ति के रूप में तथा 15 किलो राशन निशुल्क प्रदान करेगी। जिससे कि छात्र बिना परेशानी के अपनी पढ़ाई जारी रख कर अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है।

बिहार मुफ्त छात्रावास अनुदान योजना अधिक जानकारी के लिये नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे?