हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा अभी कुछ समय पहले ही हर घर तिरंगा अभियान 2022 (Har Ghar Tiranga Campaign 2022) का शुभारंभ किया गया है।

इस अभियान को शुरू करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश के सभी नागरिकों से अपने अपने घरों में 15 अगस्त यानी 75वां स्वतंत्र दिवस (Independent day) के शुभ अवसर पर तिरंगा झंडा फहराने की गुजारिश की है।

यह ध्यान खासतौर पर देश के सभी नागरिकों को आजादी का जश्न (Celebration of independence) भव्यता से शुरू करने के लिए शुरू किया गया है।

हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत देश के सभी देशभक्त नागरिकों (Patriotic citizens) को देश भक्ति प्रदर्शित करने के लिए सरकार के द्वारा 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त 2022 तक अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज (national flag) फहराने का आग्रह किया गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 22 जुलाई 1947 को पहली बार तिरंगा झंडा (Tricolor flag) को राष्ट्रीय ध्वज के रूप में अपनाया गया था।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अगस्त के शुभ अवसर पर स्वतंत्र दिवस (Independent day) धूमधाम से मनाया जाएगा.

जो नागरिक अपने घरों में हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar tricolor campaign) के अंतर्गत राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे उन सभी को सरकार के द्वारा हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट (Har Ghar tricolor certificat) प्रदान किया जाएगा

यदि राष्ट्रीय ध्वज को किसी अधिकारी की गाड़ी पर लगाया जाए तो तिरंगा झंडा सदर गाड़ी के दाहिनी ओर अथवा बिल्कुल बीच में होना चाहिए।

हर घर तिरंगा अभियान क्या है?अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर  क्लिक करे?