भारत सरकार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 -23 बजट को पेश कर दिया है। इस बजट में कई कल्याकारी योजनाओँ को शुरू करने और पुरानी योजनाओँ को गति देने पर विशेष ध्यान दिया गया है।

जैसे कि इस बजट को जारी करते हुए वित्त मंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग की तरफ संज्ञान करते हुए राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना 2022 को शुरू किया है।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना  के अंतर्गत देश के नागरिक के लिए मानसिक चिकित्सा का बेहतर इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना के शुरू देश के आम नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। साथ ही देश की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी।

इस योजना को शुरु करते हुए सरकार ने national institute of mental health and neurosciences को नोडल सेंटर बनाते हुए देश मे 23 टेली मेंटल सेंटर बनाने की घोषणा की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना को शुरू करते हुए कहाँ की पिछले दो साल से लोग कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहे है जिसका सीधा असर नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ा है। जिसे संज्ञान में लेते हुए ही National Tele Mental Health Yojana 2022 को शुरु किया गया है।

वित्त मंत्री जी ने इस बजट को पेश करते हुए स्वास्थ्य सेक्टर पर विशेष ध्यान दिया गया है। जैसे पहले हेल्थ सेक्टर के लिए 34974 का बजट जारी किया गया रहा वही ऐसा बार 37800 करोड़ का बजट जारी किया गया है।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना के लिए जो बजट जारी किया गया है उसमें नए अस्पताल या एम्स बनाने का कोई निर्णय नही लिया गया है हालांकि मानसिक स्वास्थ्य के बेहतर इलाज के लिए ट्रामा सेंटर और हेल्थ सेक्टर को बूस्ट किया जाएगा।

राष्ट्रीय टेली मानसिक स्वास्थ्य योजना  के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें?