फास्टैग क्या है? हिंदी में पूरी जानकारी

फास्टैग क्या है?:– आज के समय में ज्यादातर लोगों द्वारा Toll Tax को भरने के लिये Fastag का उपयोग किया जाता है।इसकी शुरुआत राष्ट्रीय हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 2014 में किया गया था। क्योंकि लोगों को Toll Tax को भरने के टोल प्लाजा पर काफी से बर्बाद करना होता है, जिस कारण यहां बहुत सी भीड़ जमा हो जाती है और ट्रैफिक व्यवस्था भी भंग हो जाती है। पर Fastag की मदद से कोई भी व्यक्ति बिना गाड़ी को रोके Toll Tax को का भुगतान कर सकता है।

जिससे उनके समय की बचत होगी और टोल प्लाजा पर जो अक्सर जाम लगा रहता है,उस समस्या से भी लोगों लो छुटकारा मिल सकेगा। अगर आप भी अपनी गाड़ी के लिए Fastag बनबाना चाहते है, तथा इससे जुड़ी सभी मुख्य जानकारीयों को प्राप्त करना चाहते है तो आर्टिकल को नीचे तक ध्यानपूर्वक पढ़े। हम उम्मीद करते है कि ये आपको पसंद आएगा तथा उपयोगी साबित होगा।

फास्टैग क्या है? | What is fastag

फास्टैग कैसे बनवाएं

फास्टैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन युक्त चिप होती है। जिसे कार या कोई अन्य गाड़ी जिसका टोल टैक्स भरना होता है। उसके सामने वाले शीशे पर लगाया जाता है। और जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा पर पहुंचती है। तो टोल प्लाजा पर लगे सेंसर द्वारा आपके गाड़ी पर लगी फास्टैग चिप कनेक्ट हो जाता है और आपकी गाड़ी के हिसाब से बहुत आसानी से स्वतः ही आपके फास्टैग एकाउंट से शुल्क का भुगतान हो जाता है।

इसके लिए आपको गाड़ी रोकने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके अलावा अगर आप फास्टैग से भुगतान करते है तो आपको काफी पैसों की भी बचत हो जाती है,क्योंकि यहां आपको बहुत से कैशबैक भी प्राप्त होते है।

फास्टैग से पैसों को बचत –

यदि आप फास्टैग का उपयोग करके टोल टैक्स का भुगतान करते है,तो आपको इससे एक बहुत अच्छा कैशबैक प्राप्त होता है,प्राप्त होने वाले कैशबैक को एक सप्ताह के अंदर आपके फास्टैग एकाउंट में भेज दिया जाता है। हाल ही में कुछ वर्षों के कैशबैक आंकड़े हमारे द्वारा नीचे साझा किये गए है। जो कि निम्न है –

  • 2017 से पहले 10% कैशबैक
  • 2017 से 2018 के बीच 7.5% कैशबैक
  • 2018 से 2019 के बीच 5% का कैशबैक
  • 2019 से 2020 के बीच 7.5% का कैशबैक लोगों को प्राप्त हुआ है।

आज से कुछ इस पहले इस स्कीम को देश के कुछ शहरों में शुरू किया गया था। पर आज से स्कीम को पूरे देश में शुरू कर दिया गया है।

फास्टैग बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required for Fastag

यदि आप अपनी बैंक से फास्टैग एकाउंट को खुलवाना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या म सामना नहीं करना पड़े।इसलिए उन दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही जानकारी साझा की गयी है।जो कि निम्न है –

  • आपके पास आधार कार्ड का होना आवश्यक है।जिसका उपयोग आपकी पहचान के रूप में किया जाएगा।
  • पेनकार्ड
  • राशन कार्ड,वोटर आईडी कार्ड
  • गाड़ी के पंजीकरण के प्रमाण पत्र
  • वाहन मालिक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर

फास्टैग को ऑनलाइन कैसे खरीदे –

यदि आप फास्टैग को को ऑनलाइन खरीदना चाहते है,तथा इसका उपयोग करना चाहते है, तो Paytm App पर फास्टैग को खरीदा जा सकता है।और अगर कप Fastag का उपयोग करके टोल टैक्स को का भुगतान करते है तो आपको हर भुगतान पर लगभग 7.5% का कैशबैक प्राप्त होगा साथ ही देश में डिजिटलीकरण में भी वृद्धि होगी। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है।

फास्टैग SMS सुविधा –

अगर आप फास्टैग का उपयोग करते है तो बता दें कि इसका उपयोग करने वाले लोगों को Fastag SMS सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत अगर आप किसी टोल को पार करते है तो आपके Mobile Number पर एक SMS आता है।जिससे आपको पता चलता है,कि आपके एकाउंट से कितने रुपये को टैक्स के रूप में काटा गया है।फास्टैग को बहुत आसानी से किसी भी राष्ट्रीय बैंक,paytm आदि के खरीदा जा सकता है।

फास्टैग से लाभ –

यदि आप फास्टैग का उपयोग करते है तो आपको इससे होने वाले लाभ के बारे नें भी जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • फास्टैग का उपयोग कर टोल टैक्स का भुगतान करने से आपको बहुत से कैशबैक प्राप्त होगा। जिससे आपके काफ़ी पैसों की बचत होगी।
  • इसका उपयोग करने से आपके समय की बचत होगी और साथ ही फ्यूल की बचत होगी।
  • अगर सभी लोग फास्टैग का उपयोग करने लगे तो लोगों को टोल प्लाजा पर लगे जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • फास्टैग का लाभ देश के सभी नागरिकों को प्रदान किया जाएगा।
  • फास्टैग की वैधता 5 वर्षों की होती है।इसके बाद आपको नया फास्टैग बनवा पड़ता है।

Fastag से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

जब हम किसी नए काम को पहली बार करते है,या करवाते है तो उससे जुड़े बहुत से सवाल हमारे मन में आते है,और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है,कि हम अपने पाठकों को आर्टिकल से जुड़े सभी डाउट को क्लियर कर सकें। इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए। हमारे द्वारा Fastag से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब को साझा की किया गया है। जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट करके पूछे जाते है –

क्या Fastag कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है?

जी हां! इसे कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से बनवा सकता है।

फास्टैग से टोल टैक्स का भुगतान करने पर हमें कितना कैशबैक प्राप्त होता है?

फास्टैग से भुगातन करने पर कैशबैक की राशि कोई निश्चित नहीं पर लगभग 5% से 10% तक का कैशबैक यहां से प्राप्त होता है।

इसके जरिये किसी भी टोल प्लाजा पर टैक्स का भुगतान हो जाता है?

जी हां! इसके जरिये सभी टोल प्लाज़ाओं पर Toll Tax म भुगतान स्वतः ही हो जाता है।
निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से फास्टैग कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।तथा इससे जुड़े सभी डाउट को क्लियर करने की कोशिश की गयी है। हम उम्मीद करते है कि आर्टिकल में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी।तथा महत्वपूर्ण साबित हुई होगी।

अगर अभी भी आपके मन में Fastag को लेकर कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Spread the love

Leave a Comment