प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है । What is PMVVY Scheme

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है | What is PMVVY Scheme| PMVVY Scheme Application Form | PMVVY Scheme 2022 | How To Apply PMVVY Scheme

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है। What is PMVVY Scheme :- प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 की शुरुआत 4 मई 2017 को की गई थी। इस योजना की शुरुआत देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए की गई है। आपको बता दे कि ये एक तरह की पेंशन योजना है जिसके अंतर्गत देश के सभी ऐसे पात्र नागरिकों जिनकी उम्र 60 वर्ष या फिर उससे अधिक है को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। ये तो आप जानते ही है कि भारत सरकार अपने देश के नागरिकों के लिए कोई ना कोई योजना चलाती रहती है जिससे देश के नागरिकों को लाभ मिले। इसी के तहत इस योजना का शुभारम्भ किया गया है।

इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के तहत देश के सभी पात्र नागरिक को सीनियर सिटिजन मासिक पेंशन के विकल्प को चुनना होगा और इसके बाद उन्हें 8% दर से व्याज दिया जायेगा। अगर वो वार्षिक पेंशन को चुनते है तो उनको 10 सालों के लिए 8।3% का व्याज दिया जायेगा। इस योजना का मूल मंत्र ये है कि वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर अच्छा ब्याज देना जिससे उनका बुढ़ापा अच्छे से गुज़र सके। और वो अपने परिवार के साथ खुश रह सके। अगर आप इस योजना के बारे में पूरी जानकरी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक ज़रुर पढ़े जिससे आपको इस योजना से जुड़ी हुई सभी जानकरी मिल जाएगी।

Contents

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है? What is PMVVY Scheme

ये योजना एक तरह की सोशल सिक्यूरिटी स्कीम और पेशन प्लान योजना है जो भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक योजना है लेकिन इस योजना का सारा स्वामित्व जीवन बीमा पालिसी (LIC) के पास है और आपको में ही इस योजना के तहत LIC में ही निवेश करना पड़ेगा। इस योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा 7।5 लाख तय की गई थी लेकिन अब इस सीमा को बढ़ा कर 15 लाख रुपये तक कर दिया गया है। साथ ही आपको बता दे कि इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करने की तय सीमा 3 मई 2018 थी लेकिन अब सीमा को बढ़ा कर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है।

ये भी जाने 

योजना का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
योजना कि शुरुआत किसने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
लाभ किसे मिलेगा सीनियर सिटिजन को
कितना निवेश कर सकते है 15 लाख रूपये तक
उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर अच्छा ब्याज देना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन

जिसके तहत आप 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते है और इस निवेश पर आपको 8% से 8।3% रुपये तक का ब्याज दिया जायेगा। इस योजना का एक लाभ और है कि अगर एक परिवार में पति और पत्नी दोनों वरिष्ठ नागरिक है तो वो दोनों अलग अलग इस योजना के तहत निवेश कर सकते है मतलब पति और पत्नी दोनों अलग अलग 15-15 लाख रुपये निवेश कर सकते है। और दोनों अलग अलग इस योजना का लाभ ले सकते है।

जब आप इस योजना के तहत अपना पैसा निवेश करेंगे तो आपको 1000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की पेंशन भी दी जाती है। इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत 10 वर्ष तक 8% की दर से इस योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति को सालाना रिटर्न्स की गारंटी के साथ पेंशन सुनिश्चित की जाती है। जिसका मतलब ये हुआ कि निवेशक को प्रतिमाह 1000 से 10,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जायेगे। और अगर आप ने इस योजना के तहत 15 लाख रुपये जमा किये है तो वो 8% की व्याज की दर से एक साल में 1,20,000 रूपये का ब्याज मिलता है जिसके तहत आपको हर महीने 10000 रुपये हर महीने पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

अगर आप इस योजना के तहत पैसा निवेश करने के बाद किसी बजह से आप अपनी पालिसी को तोड़ना चाहते है और निवेश किया हुआ सारा पैसा निकलना चाहते है तो आप निकाल सकते है। इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश किये हुए पैसे का 98% आप अपनी मर्जी से निकाल सकते है। साथ ही अगर आप अपने निवेश करने के 3 साल बाद अपने लोन भी ले सकते है। अपने जितनी भी धनराशि जमा की है उसके 75% तक का आप लोन ले सकते है। और लोन की राशि पर लगने वाला ब्याज हर तीन महीने में देना होगा। आशा करता हूँ कि आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से जुड़ी हुई सभी जानकारी समझ गये होगें।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के तहत ज़रुरी दस्तावेज़

जैसा की आप जानते है कि सरकार द्वारा जब भी कोई नई योजना चलाई जाती है तो उसके लिए कुछ डाक्यूमेंट्स को अनिवार्य कर दिया जाता है जिससे उस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिक ही ले पाए। इस लिए सरकार ने इस योजना के लिए भी कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य किया है। जिसकी लिस्ट नीचे दी जा रही है। कृपया इस योजना में अप्लाई करने से पहले इस सूची से अपने सभी डाक्यूमेंट्स को मिला ले जिससे आपको बाद में कोई परेशानी का समना ना करना पड़े।

  • आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए, किसी भी विदेशी नागरिक को इस योजना का
    लाभ नही दिया जायेगा।
  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए
  •  आवेदक का पेन कार्ड भी इस योजना में अप्लाई करने के लिए ज़रुरी है।
  • आवेदक का किसी बैंक में खाता होना चाहिए और उसकी पासबुक भी होनी चाहिए।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो उसके पेन कार्ड और मोबाइल नम्बर से लिंक हो।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो होना चाहिए।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लाभ

  • इस योजना से वरिष्ठ नागरिक को 10 साल तक पालिसी के तहत पेंशनदी जाएगी।
  • अगर किसी कारण आवेदक की मृत्यु हो जाती है तो वो सभी राशि नोमिनी को वापस दे दी
    जाएगी।
  •  पेंशन मिलने के कारण पैसो की कोई समस्या नही होगी और बाकी का पैसा भी सुरक्षित
    रहेगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे | PMVVY Scheme Application Form

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के लिए देश के जो भी वरिष्ठ नागरिक आवेदन करना चाहते है वो ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यहाँ आपको ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रोसेस बताई गयी है जिसे फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है.

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको LIC की ऑफिसियल वेबसाइट
    http://licindia in पर विजिट करना होगा।
  •  जब आप इस वेबसाइट पर विजिट करेंगे तब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर रजिस्ट्रेशन
    का आप्शन दिखाई देगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस आप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  •  आपको ये फॉर्म पूछी गई जानकारी से भरना होगा।
  •  इसके बाद आपको सभी ज़रुरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा और इसके बाद आप को
    अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।
  •  इस तरह आप आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो यह भी काफी आसान है इसके लिये आप नीचे पढ़ सकते है –

  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको LIC की ब्रांच में विजिट करना होगा और वहां के अधिकारी को अपने सभी जरूरी दस्तावेजो को देना होगा।
  •  इसके बाद एक LIC एजेंट आपका फॉर्म भर देगा और आपके आवेदन के वेरीफाई करने के बाद आपकी पॉलिसी बन जाएगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना से जुड़े सवाल जवाब

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है?

यह हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा शुरू की गयी एक बहुत ही लाभकारी योजना है इस योजना के तहत देश के सभी वरिष्ठ नागरिक 10 वर्ष तक निवेश कर सकते है और सरकार के दवरा निवेश राशि पर ब्याज प्राप्त कर सकते है जो उनके बुढ़ापे के समय जीवन यापन करने में काफी सहायता करेगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से देश के 60 वर्ष से अधिक सभी वरिष्ठ नागरिको को प्रदान किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 1000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की पेंशन भी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत कितना निवेश कर सकते है?

इस योजना के अंतर्गत कोई भी वरिष्ठ नागरिक अपने भविष्य के लिए 7 लाख रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक निवेश कर सकता है जिसपर केंद्र सरकार 3% से लेकर 8% तक ब्याज प्रदान करेगी। और आप जब चाहे तब निवेश की गयी राशि का 98% भाग निकाल भी सकते है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू करने का मुख्य लक्ष्य क्या है?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू करने का मुख्य लक्ष्य देश के वरिष्ठ नागरिको को उनके निवेश पर अच्छा ब्याज देना। ताकि बुढ़ापे के समय उन्हें अपना जीवन यापन करने में किसी भी समस्या का समाना करना न पड़े और वह एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सके।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता को सबसे पहले LIC की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और खुद का रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद आप इस योजना के तहत निवेश करके पेंशन प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने सरकार के द्वारा शुरू की गयी महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है  और इसके लाभ क्या – क्या है और इसमें आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में विस्तार से जाना|  आशा करता हूँ की आपको हमारी इस पोस्ट  से जुडी पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी।  सफलता पूर्वक इस योजना के लिए अपना आवेदन कर चुके होंगे। अगर आपको दिए गए लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है. साथ ही दोस्तों अगर दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे.

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।