यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है? 2024

|| यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है? 2024 | What is today’s rate of Urea DAP manure? | यूरिया डीएपी खाद में सब्सिडी नहीं मिलने पर आज का सरकारी रेट | खाद में सब्सिडी मिलने के बाद आज का रेट ||

वर्तमान समय में अधिकतर किसान खेतों में अधिक पैदावार के लिए यूरिया डीएपी खाद का उपयोग करते है लेकिन खाद की कीमत निरंतर बदलती रहती है जिसकी वजह से किसानों को यह पता लगाने में मुश्किल होती है। यही कारण है कि दुकानदार किसानों को अधिक कीमत पर Urea DAP compost सप्लाई करते है इसलिए अगर आप एक किसान है तो आपको यूरिया डीएपी खाद की आज का रेट क्या है? के बारे में अवश्य जानकारी होनी चाहिए।

अगर आप लोग यूरिया डीएपी एवं सभी प्रकार के खाद का ताजा भाव कितना चल रहा है? के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा क्योंकि यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है? 2024 के बारे में विस्तार से बताने वाले है जिससे आप जान पाएंगे कि उर्वरक खाद का सरकारी रेट कितना है? तो चलिए बिना देरी किए अब हम आपको What is today’s rate of Urea DAP manure? के बारे में बताना शुरू करते है ताकि आप भी आसानी से घर बैठे सभी खाद के सरकारी रेट्स के बारे में जानकर सही दामों पर खाद खरीद सके।

यूरिया डीएपी खाद का आज की रेट क्या है? 2024

केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे माल के दाम में भारी बढ़ोतरी को देखते हुए देश के किसानों को खेती के लिए आवश्यक सभी प्रकार की खाद की खरीद पर लगभग 70% सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती हैं ताकि किसानों को कम कीमत पर खाद उपलब्ध कराई जा सके लेकिन यह कीमत समय समय पर बदलती रहती है।

यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है 2024

जिसकी जानकारी किसानों को नहीं मिल पाती है और इसका फायदा उठाकर खाद विक्रेता किसानों को अधिक मूल्य पर खाद बेचते है लेकिन अगर आपको खाद के सरकारी रेट पता है और कोई दुकानदार आपको अधिक कीमत पर खाद बेचता है तो उसकी शिकायत कर सके। देश के जो भी किसान भाई यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है? के बारे में जानना चाहते है तो हमने आपके लिए इसकी जानकारी नीचे उपलब्ध कराई है।

इस पोस्ट में नीचे हमने आपको सब्सिडी मिलने पर खाद का सरकारी रेट और सब्सिडी ना मिलने पर आज का खाद का सरकारी रेट के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है तो बिना देरी किए चलिए यूरिया डीएपी का आज का सरकारी रेट जानते है-

खाद में सब्सिडी मिलने के बाद आज का रेट

जैसा कि हमने आपको बताया कि भारत सरकार के द्वारा किसानों को राहत पहुंचाने के लिए यूरिया डीएपी खाद पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर आप जानना चाहते है कि सब्सिडी मिलने के बाद खाद का आज का रेट क्या है तो हम आपको बता दें कि सब्सिडी मिलने के बाद यूरिया (urea) 45 किलोग्राम खाद का आज का रेट 266.50 रूपए प्रति बोरी है। इस मूल्य पर किसानों को केवल सरकारी खाद की दुकानों से ही खाद्य प्राप्त होती है। इसके अलावा भी अनेक प्रकार की खाद पर भी सरकार सब्सिडी देती है, इस सब्सिडी के बाद सभी खाद का सरकारी रेट निम्न प्रकार है, जैसे-

खाद के नामखाद के आज का रेट
यूरिया (urea) 45 किलोग्रा266.50 रूपए प्रति बोरी
डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम1350 रूपए प्रति बोरी
डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम1470 रूपए प्रति बोरी
एमओपी (MOP) 50 किलोग्राम1700 रूपए प्रति बोरी

यूरिया डीएपी खाद में सब्सिडी नहीं मिलने पर आज का सरकारी रेट

ऊपर हमने आपको सब्सिडी मिलने पर यूरिया डीएपी खाद का आज का सरकारी रेट बताया है लेकिन सब्सिडी पर केवल किसानों को सरकारी दुकानों से ही खाद प्राप्त होती है लेकिन अगर आप आम दुकानों से खेती करने के लिए यूरिया खाद खरीदना चाहते हैं तो यूरिया (urea) 45 किलोग्राम का सरकारी रेट 2450 रूपए प्रति बोरी है और इसके अलावा डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम का मूल्य 4073 रूपए प्रति बोरी है। सब्सिडी नहीं मिलने पर अन्य खाद आज का सरकारी रेट जानने के लिए आप नीचे दी गई टेबल में उपलब्ध जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

खाद का नामखाद का रेट
यूरिया (urea) 45 किलोग्राम2450 रूपए प्रति बोरी
डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम4073 रूपए प्रति बोरी
डीएपी (DAP) 50 किलोग्राम3291 रूपए प्रति बोरी
एमओपी (MOP) 50 किलोग्राम2654 रूपए प्रति बोरी

Urea DAP khad Related FAQs

यूरिया खाद का आज का सरकारी रेट क्या है?

आज यूरिया 45 किलोग्राम का सब्सिडी मिलने पर सरकारी रेट 266.50 रुपए बोरी है और वही सब्सिडी के बिना इसका मूल्य ₹4073 प्रति बोरी है।

भारत सरकार के द्वारा यूरिया खाद पर कितनी सब्सिडी प्रदान की जाती है?

भारत सरकार के द्वारा यूरिया समय सभी प्रकार की खादो पर 70% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है ताकि किसानों को खाद खरीदने में कोई परेशानी ना हो।

1 एकड़ खेत में कितनी यूरिया डालने की आवश्यकता होती है?

1 एकड़ खेत में केवल ढाई बोरी यूरिया डालने की आवश्यकता होती है क्योंकि इससे अधिक मात्रा में खेतों में यूरिया डालने पर कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो सकते हैं जो फसल की पैदावार को कम कर देते हैं।

क्या 1 एकड़ में एक बोरी डीएपी से अधिक डाल सकते हैं?

जी नहीं 1 एकड़ के खेत में केवल 1 बोरी डीएपी ही डालनी चाहिए क्योंकि धान को जल्दी तैयार करने और अच्छी पैदावार के लिए इतनी मात्रा पर्याप्त है।

यदि दुकानदार अधिक मूल्य पर खाद देता है तो क्या करें?

यदि आप किसी दुकानदार से खाद खरीद रहे हैं और वह सरकारी रेट से अधिक मूल्य पर आपको खाद देता है तो आप कृषि विभाग के कार्यालय में इसकी शिकायत कर सकते है।

क्या खाद का सरकारी रेट फिक्स होता है?

जी नही, खाद का सरकारी रेट फिक्स नहीं होता है सरकार समय-समय पर खाद के रेटों में परिवर्तित करती रहती है इसलिए सरकारी रेट पता करके ही खाद को खरीदें।

निष्कर्ष

आज हमने अपनी वेबसाइट के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विस्तार पूर्वक यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है? 2024 के संबंध में पूरी जानकारी साझा की है। अब आप जान चुके होंगे की सब्सिडी मिलने पर खाद का सरकारी रेट और सब्सिडी ना मिलने पर खाद का सरकारी रेट क्या है?

यदि आपको इसलिए एक में बताई गई जानकारी थोड़ी भी उपयोगी लगी हो तो आपसे अनुरोध है कृपया करके हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी यूरिया डीएपी खाद का आज का सरकारी रेट पता लग सके। और अगर आप ऐसी नई-नई योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहे।

1 thought on “यूरिया डीएपी खाद की आज की रेट क्या है? 2024”

Leave a Comment