कम पैसों में कौन सा बिजनेस करें? | कम पैसों में 5 सबसे अच्छे बिजनेस

आज कंपटीशन और बेरोजगारी (Competition and unemployment) इतनी बढ़ चुकी है कि रोजगार मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है इस स्थिति में अधिकतर लोग अपना परिवार चलाने के लिए या फिर अपना कैरियर (Career) बनाने के लिए खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते है. भारत सरकार के द्वारा भी बिजनेस (Business) शुरू करने के लिए लोगों को कई तरह की सेवाएं और सुविधाएं प्रदान की जा रहे है।

जिसकी वजह से काफी लोग अपने व्यापार (Business) का शुरू कर रहे है। आप सभी है बात जानते हैं कि एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए काफी पैसों की आवश्यकता होती है। इसलिए अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि आखिर कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है? (Which business can be started with less money?) जिससे कि वह अधिक कमाई कर सकें।

यदि आप भी कम पैसों में अच्छा बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में जानना चाहते हैं या फिर कम पैसों में शुरू किए जाने वाले बेस्ट बिजनेस आइडिया कौन से है? (What is the best business idea to start with less money?) के संबंध मे के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल (Article) बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इसमें हम आपको कम पैसे मे ज्यादा फायदा देने वाले बिजनेस के बारे में बताएंगे जो आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध होंगे।

कम पैसों में अच्छा बिजनेस कैसे करें?

अगर आप खुद का व्यापार (Business) शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास एक अच्छा बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी (Money) नहीं है तो आप कम पैसों में भी एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अब आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि ऐसा कौन सा बिजनेस है जो कम पैसों में शुरू किया जा सकता है?

पैसों में कौन सा बिजनेस करें कम पैसों में 5 सबसे अच्छे बिजनेस

आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए इस पोस्ट में हम आपको कम पैसों में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया (Business ideas to start with less money) के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम पैसों में शुरू किए जा सकते हैं। अगर आप भी कम पैसों में अच्छा बिजनेस कैसे शुरू करें? के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख (Article) लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा। तो चलिए अब हम आपको कम पैसों में शुरू किए जाने वाले बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं-

मोबाइल रिचार्ज की दुकान (mobile recharge shop)

यदि आप खुद का कोई अच्छा व्यपार शुरू करना चाहते है लेकिन आपके पास फंड की कमी है तो आप मोबाइल रिचार्ज की दुकान शुरू कर सकते हैं यह एक ऐसा व्यापार है जो कम पैसे ने शुरू किया जा सकता है। हालांकि आज के समय में अधिकतर लोग अपने मोबाइल का रिचार्ज ऑनलाइन कर लेते हैं लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो मोबाइल रिचार्ज के लिए मोबाइल रिचार्ज की दुकानों पर निर्भर है।

इसलिए अगर आप कम खर्च में बिजनेस शुरू करके अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो रिचार्ज की दुकान का बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को शुरुआती समय में ₹10000 से लेकर ₹20000 तक इन्वेस्ट करने पड़ सकते है।

एक बार बिजनेस शुरू होने के बाद आप जितने लोगों के रिचार्ज करेंगे आप टेलीकॉम कंपनी की तरफ से इतनी अधिक कमीशन प्राप्त कर सकेंगे इसलिए सदैव मोबाइल रिचार्ज की दुकान ऐसी जगह पर खोलें जहां अधिक भीड़ हो ताकि अधिक से अधिक लोग आपसे रिचार्ज कराएं और आप अधिक पैसे कमा सके।

टिफिन सर्विस का बिजनेस (tiffin service business)

आज के समय में लोग इतने ज्यादा बिजी हो गए हैं कि उन्हें सुबह अपना नाश्ता करने का भी टाइम नहीं मिलता और ना ही वह समय पर खाना खा पाते हैं। इसलिए अधिकतर लोग खुद खाना बनाने की वजह बाहर जाकर रेस्टोरेंट्स या होटल में खाना खा कर अपना समय बचाते है। अगर आपको टेस्टी खाना बनाना आता है तो आप टिफिन सर्विस बिजनेस शुरू करते हैं तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

याद रहे टिफिन सर्विस बिजनेस आपको ऐसी जगह शुरू करना है जहां आसपास कोई बड़ी कंपनी या फिर स्कूल-कॉलेज अथवा हॉस्पिटल मौजूद हो जहां आप अपनी टिफिन सर्विस दे सकें। अगर आप सोच रहे हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को बहुत सारे पैसों की जरूरत होगी तो आप गलत है आप इसे मात्र ₹10000 इन्वेस्ट करके शुरू कर सकते हैं और इसके बाद महीने का लाखों रुपए कमा सकते है।

फोटोकॉपी का बिजनेस (photocopy business)

अगर आपके पास पैसों की कमी है और आप कम पैसे इन्वेस्ट करके ज्यादा मुनाफा देने वाला अच्छा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आप फोटोकॉपी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जो आज के समय में बहुत तेजी से फैल रहा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक जेरॉक्स मशीन की जरूरत पड़ेगी।

इसके बाद आप किसी भी कॉलेज स्कूल या भीड़भाड़ वाले इलाके में अपनी फोटोकॉपी की दुकान ओपन करके हर महीने आसानी से ₹30000 से लेकर ₹50000 तक की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी फोटो कॉपी की दुकान पर लैपटॉप या कंप्यूटर से ऑनलाइन परीक्षा के फॉर्म अप्लाई करना शुरू कर दें तो आप और अधिक कमाई कर सकेंगे। जो लोग कम पैसे मे अच्छा बिजनेस आइडिया तलाश कर रहे हैं उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

मसाले का बिजनेस (spice business)

हमारे खाने को टेस्टी बनाने के लिए मसाले एक अहम भूमिका निभाते हैं बिना मसालों के किसी भी खाने का कोई स्वाद नहीं होता है। इसलिए दिन प्रतिदिन मसालों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है इस स्थिति में अगर आप मसाले का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभकारी होगा इस बिजनेस को आप बहुत ही कम रुपए खर्च करके शुरू कर सकते है। यदि आपके पास मसाले का बिजनेस शुरू करने के लिए किराए हेतु दुकान लेने के लिए पर्याप्त फंड नहीं है तो आप इसे अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मसाला पीसने के लिए मशीन की जरूरत पड़ेगी और मार्केट से खड़े मसाले लाकर पुणे पीसना होगा जिसके लिए आपको कुछ लोगों की आवश्यकता होगी इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को कम से कम ₹25000 तक इन्वेस्ट करने होंगे। उसके बाद आप के जितने अधिक ग्राहक होंगे यानी कि आप जितने अधिक लोगों को मसाले दे देंगे आपको इतनी अधिक कमाई कर सकेंगे।

चाइनीस फूड का बिजनेस (Chinese food business)

जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आज लोग घर के खाने से ज्यादा बाहर मिलने वाले चाइनीस फूड को खाना ज्यादा पसंद करते हैं हालांकि फास्ट फूड हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं लेकिन फिर भी लोग बड़े चाव से चाइनीस फूड खाते हैं इसलिए यदि आप कम पैसे मे अच्छा बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप चाइनीस फूड का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको टेस्टी चाइनीस फूड बनाने का सही ज्ञान होना चाहिए।

क्योंकि आपके द्वारा बनाए गए आइटम कितने ज्यादा टेस्टी होंगे लोग इतने ज्यादा आपके आइटम खरीदेंगे. यदि आप चाइनीस फूड का बिजनेस शुरू करने का मन बना चुके हैं तो आपको ऐसी जगह तलाश करने में भी जहां अधिक भीड़ हो जैसे रेलवे स्टेशन बस स्टेशन लिया कर मार्केट ऐसी जगह पर अगर आप अपना बिजनेस शुरू करते है तो आपको काफी फायदा होगा पुलिस अगर बात करें इन्वेस्टमेंट की तो इस बिजनेस को आप ₹20000 तक निवेश करके शुरू कर सकते हैं और हर महीने 70000 रुपए तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

कम पैसों में कौन सा बिजनेस करें? FAQs

ऐसा कौन सा बिजनेस है जो ₹10000 में शुरू किया जा सकता है?

यदि आपका बजट ₹10000 है और आप एक अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप चाय की दुकान, सब्जी उगाने का बिजनेस या फिर स्टेशनरी की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है?

अगर आप घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप मसाले का बिजनेस या फिर कपड़े धुलाई का बिजनेस या फिर राखी बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

महिलाओं के लिए घर बैठे कौन सा बिजनेस फायदेमंद होगा?

अगर आप एक महिला हैं और घर बैठे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप साड़ी में फॉल और कढ़ाई करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जिस की डिमांड आज तेजी से मार्केट में बढ़ रही है।

बरसात के दिनों में कौन सा बिजनेस करें?

बरसात के दिनों में आप छतरी बेचना या रेनकोट बेचने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्योंकि बरसात के दिनों में इन चीजों की डिमांड काफी होती है और आप इन सभी आइटम्स को देखकर काफी मुनाफा कमा पाएंगे।

निष्कर्ष

आज हमने आपके लिए अपने इस आर्टिकल में कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें? के बारे में विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी प्रदान की हमें आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको Which business to start with less money? के बारे में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस लेख को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें और कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय या विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें।

1 thought on “कम पैसों में कौन सा बिजनेस करें? | कम पैसों में 5 सबसे अच्छे बिजनेस”

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    Visit website

    Reply

Leave a Comment